1. हिन्दी समाचार
  2. क्यों झड़ते हैं सिर्फ पुरुषों के बाल, औरतें के क्यों नहीं… वजह उड़ा देगी आपके होश

क्यों झड़ते हैं सिर्फ पुरुषों के बाल, औरतें के क्यों नहीं… वजह उड़ा देगी आपके होश

Why Do Men Fall Only Hair Why Do Not Women The Reason Will Blow Your Senses

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: इस बात मे कोई दो राय नहीं कि पुरुष ही गंजेपन का शिकार ही होते हैं। महिलाएं कभी भी गंजेपन का शिकार नहीं होती और होती भी हैं तो इनकी संख्याए पुरुषों की तुलना में काफी कम होती है। देखा जाए तो ऐसा नहीं है कि महिलाओं के सिर के बाल बिलकुल भी नही़ं झड़ते हैं।

पढ़ें :- जैकलीन नीली साड़ी मे करने लगी 'गेंदा फूल' पर जबरदस्त डांस, देखने वालों के उड़े होश

महिलाओं के बाल भी एक उम्र के बाद गिरने लग जाते हैं लेकिन उनके सिर की त्वचा दिखाई देने लगे ऐसा कम या यूं कहें की बिलकुल भी नहीं होता है।

वहीं दूसरी ओर पुरुषों में ऐसा नहीं होता।उनके बाल धीरे-धीरे झड़ें या फिर तेजी से दोनों ही परिस्थितियों में उनके सिर की त्वचा दिखने लगती है। पुरुषों मे गंजापन आना काफी आम बात है। क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा पुरूषों के साथ ही क्यों होता है और महिलाओं के साथ नहीं।

क्यों आता है पुरुषों मे गंजापन

ये है असली वजह

हाल ही में हुई एक रिसर्च में शोधकर्ताओं ने बताया है कि गंजापन हार्मोंस के कारण आता है। तो यह तो साबित हो चुका है कि गंजेपन का मूल कारण हार्मोंल बदलाव है लेकिन क्या ये बदलाव महिलाओं में नही आता?

पढ़ें :- अपने भोजपपुरी गाने के लिए मनोज बाजपेयी का खुलासा, कहा- सिंगर नहीं हूं...

महिलाओं में भी आता है बदलाव

शोधकर्ताओं की मानें तो यह बदलाव महिलाओं में भी देखने को मिलता है। शरीर पर बालों का आना और जाना दोनों ही हार्मोंस पर निर्भर करता हैलेकिन नॉर्वे की बर्गेन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की मानें तो गंजेपन के पीछे की वजह एक अलग तरह का हार्मोनल बदलाव होता है।

शोधकर्ताओं की रिपोर्ट

शोध की मानें तो पुरुषों में गंजापन टेस्टोस्टेरॉन नाम के हार्मोन के कारण होता हैऔर यह हार्मोन महिलाओं मे नहीं पाया जाता है लेकिन फिर भी महिलाओं मे पोषण की कमी के कारण बाल झड़ने लग जाते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार कुछ एंजाइम टेस्टोस्टेरॉन को डिहाइड्रोटेस्टोस्टेरॉन में बदल देते हैं और डिहाइड्रोटेस्टोस्टेरॉन बालों को पतला एवं कमजोर कर देता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...