1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. लोग काला धागा क्यों पहनते हैं? जानिए इसके पीछे की पौराणिक वजह

लोग काला धागा क्यों पहनते हैं? जानिए इसके पीछे की पौराणिक वजह

अक्सर आपने कई लोगों को पैरों में काला धागा बांधते देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लोग इसे क्यों पहनते हैं?

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

ज्योतिष और पुराणों में सुख-समृद्धि के कई उपाय बताए गए हैं। इन्हीं उपायों में से एक है एक पैर पर काला धागा बांधना। अक्सर आपने कई लोगों को पैरों में काला धागा बांधते देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लोग इसे क्यों पहनते हैं?

पढ़ें :- 1 फरवरी 2023 राशिफल: इन 3 राशि के जातकों को आज का दिन रहेगा भाग्यशाली, इन्हें मिलेगा बड़ा धन लाभ

काला धागा बुरी नजर से बचाता है

हिंदू शास्त्रों में बुरी नजर और इससे बचाव के बारे में बहुत कुछ बताया गया है। ज्योतिष के अनुसार काला रंग बुरी नजर से बचाता है। इसलिए लोग इससे बचने के लिए काला टीका, काला कपड़ा या काला धागा इस्तेमाल करते हैं। साथ ही ज्योतिष शास्त्र में बुरी नजर से बचने के कई उपाय बताए गए हैं। एक पैर में काला धागा बांधना है। मान्यताओं के अनुसार यदि कोई नकारात्मक ऊर्जा आपको परेशान कर रही है या आप पर ध्यान दिया गया है तो ऐसी स्थिति में आपको अपने पैरों में काला धागा धारण करना चाहिए।

बेहतर आर्थिक स्थिति के लिए

अगर आपको आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ रहा है या आपकी नौकरी या व्यवसाय में नुकसान हो रहा है, तो आप अपने पैरों में काला धागा पहन सकते हैं। इससे न सिर्फ आपको होने वाले नुकसान से निजात मिलेगी, बल्कि आपकी आर्थिक स्थिति भी बेहतर होगी।

पढ़ें :- Aaj ka Panchang: माघ शुक्ल पक्ष एकादशी, जाने शुभ-अशुभ समय मुहूर्त और राहुकाल...

जानिए किस पैर पर काला धागा बांधना चाहिए?

ज्योतिष के अनुसार महिलाओं को हमेशा बाएं पैर पर काला धागा बांधना चाहिए जबकि पुरुषों को अपने दाहिने पैर पर काला धागा बांधना चाहिए। ऐसा करना बहुत ही शुभ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार के दिन पुरुषों को अपने पैरों में काला धागा बांधना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...