इसलिए जिम में पसीना बहाने के बाद भी नहीं घटता है वजन?

इसलिए जिम में पसीना बहाने के बाद भी नहीं घटता है वजन?
इसलिए जिम में पसीना बहाने के बाद भी नहीं घटता है वजन?

नई दिल्ली। दिनभर की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में खुद को फिट रखना किसी चुनौती से कम नहीं होता। ऐसे में लोग खुद को फिट रखने के लिए जिम में जमकर पसीना बहाते हैं और उसके बाद भी उनके वजन में कुछ खास फर्क नहीं पड़ता। क्या आप जानते है आखिर ऐसा क्यों होता है? च्ल्लिए आज हम आप[को बताते हैं कि जिम में घंटों पसीना बहाने के बाद भी क्यों नहीं घटता वजन…

Why Does Not The Weight Decrease Even After Exercise :

एक शोध में बताया गया है कि वर्तमान जीनवशैली में वजन बढ़ना आम बात सी हो गई है, जिसे घटाने के लिए लोग कितना भी प्रयास कारले लेकिन जल्दी असर दिखाई नहीं देता। दरअसल हम अपनी दिनचर्या में कुछ ऐसा बदलाव कर लेते हैं जो उल्टा वजन घटने ही नहीं देता। जैसे लोग अक्सर व्यायाम के बहाने ज्यादा खाना खाने लगते हैं, या वे लोग अपने अन्य दैनिक क्रियाकलाप कम कर देते हैं, जिसका उन्हें सबसे ज्यादा नुकसान झेलना पड़ता है।

शोधकर्ताओं ने 18 से 61 वर्ष के 171 ऐसे लोगों को शामिल किया जो जिम जाकर व्यायाम नहीं करते थे। शोधकर्ताओं ने कुछ लोगों को सामान्य जीवन जीने को कहा गया, जबकि कुछ लोगों को व्यायाम शुरू करवाया गया। व्यायाम करने वाले लोगों को भी दो समूहों में बाटा गया। एक समूह को व्यायाम के जरिये सप्ताह में करीब 700 कैलोरी घटानी थी, वहीं दूसरे समूह को 1,760 कैलोरी घटानी थी।

अध्ययन में पता चला कि जो लोग व्यायाम नहीं कर रहे थे, उनमें कोई अंतर नहीं देखा गया। वहीं, जो लोग व्यायाम कर रहे थे उनका वजन बहुत कम घटा पाया गया क्योंकि उन्होंने व्यायाम करने के बाद ज्यादा आहार लेना शुरू कर दिया था और अपनी दिनचर्या भी उन्होंने बदल दी थी। इससे उनके शरीर में व्यायाम का कोई फायदा नहीं देखा गया। करसत करने से लोग पतले होते हैं यह तो सभी जानते हैं। लेकिन मनुष्य का मेटाबोलिजम (उपापचय) हमेशा इसे सिद्ध नहीं करता। कई पुराने अध्ययन बताते हैं कि जिन लोगों ने वजन घटने के लिए नए व्यायाम शुरू किया था, उनका वजन कम होने की बजाय कई गुना बढ़ गया क्योंकि उन्होंने अपने दैनिक क्रियाकलापों 30 से 40 फीसद तक कम कर दिए थे।

ऐसे होगा जिम जाने का फायदा

अगर आप वास्तव में खुद को फिट रखना चाहते हैं तो आपको कसरत के साथ-साथ अपने दैनिक क्रियाकलाप को भी पूर्ववत ही रखना होंगा। इसके अलावा अपने भोजन से ऐसे आहारों को दूर रखना होगा जो वजन तेज़ी से बढ़ाता हैं। अगर आप ज्यादा कैलोरी वाले खाद्य-पदार्थों का सेवन करते हैं तो आपको यह भी तय करना होगा कि उस कैलोरी को कैसे बर्न (कम) करना है। अगर आप इसे नियम से अपनाएँगे तभी आप अपना वजन करने में सफल होंगे।

नई दिल्ली। दिनभर की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में खुद को फिट रखना किसी चुनौती से कम नहीं होता। ऐसे में लोग खुद को फिट रखने के लिए जिम में जमकर पसीना बहाते हैं और उसके बाद भी उनके वजन में कुछ खास फर्क नहीं पड़ता। क्या आप जानते है आखिर ऐसा क्यों होता है? च्ल्लिए आज हम आप[को बताते हैं कि जिम में घंटों पसीना बहाने के बाद भी क्यों नहीं घटता वजन... एक शोध में बताया गया है कि वर्तमान जीनवशैली में वजन बढ़ना आम बात सी हो गई है, जिसे घटाने के लिए लोग कितना भी प्रयास कारले लेकिन जल्दी असर दिखाई नहीं देता। दरअसल हम अपनी दिनचर्या में कुछ ऐसा बदलाव कर लेते हैं जो उल्टा वजन घटने ही नहीं देता। जैसे लोग अक्सर व्यायाम के बहाने ज्यादा खाना खाने लगते हैं, या वे लोग अपने अन्य दैनिक क्रियाकलाप कम कर देते हैं, जिसका उन्हें सबसे ज्यादा नुकसान झेलना पड़ता है। शोधकर्ताओं ने 18 से 61 वर्ष के 171 ऐसे लोगों को शामिल किया जो जिम जाकर व्यायाम नहीं करते थे। शोधकर्ताओं ने कुछ लोगों को सामान्य जीवन जीने को कहा गया, जबकि कुछ लोगों को व्यायाम शुरू करवाया गया। व्यायाम करने वाले लोगों को भी दो समूहों में बाटा गया। एक समूह को व्यायाम के जरिये सप्ताह में करीब 700 कैलोरी घटानी थी, वहीं दूसरे समूह को 1,760 कैलोरी घटानी थी। अध्ययन में पता चला कि जो लोग व्यायाम नहीं कर रहे थे, उनमें कोई अंतर नहीं देखा गया। वहीं, जो लोग व्यायाम कर रहे थे उनका वजन बहुत कम घटा पाया गया क्योंकि उन्होंने व्यायाम करने के बाद ज्यादा आहार लेना शुरू कर दिया था और अपनी दिनचर्या भी उन्होंने बदल दी थी। इससे उनके शरीर में व्यायाम का कोई फायदा नहीं देखा गया। करसत करने से लोग पतले होते हैं यह तो सभी जानते हैं। लेकिन मनुष्य का मेटाबोलिजम (उपापचय) हमेशा इसे सिद्ध नहीं करता। कई पुराने अध्ययन बताते हैं कि जिन लोगों ने वजन घटने के लिए नए व्यायाम शुरू किया था, उनका वजन कम होने की बजाय कई गुना बढ़ गया क्योंकि उन्होंने अपने दैनिक क्रियाकलापों 30 से 40 फीसद तक कम कर दिए थे। ऐसे होगा जिम जाने का फायदा अगर आप वास्तव में खुद को फिट रखना चाहते हैं तो आपको कसरत के साथ-साथ अपने दैनिक क्रियाकलाप को भी पूर्ववत ही रखना होंगा। इसके अलावा अपने भोजन से ऐसे आहारों को दूर रखना होगा जो वजन तेज़ी से बढ़ाता हैं। अगर आप ज्यादा कैलोरी वाले खाद्य-पदार्थों का सेवन करते हैं तो आपको यह भी तय करना होगा कि उस कैलोरी को कैसे बर्न (कम) करना है। अगर आप इसे नियम से अपनाएँगे तभी आप अपना वजन करने में सफल होंगे।