जानिए Friday the 13th को क्यों कहते हैं इसे शैतान का दिन

Friday the 13th ,शैतान का दिन
Friday the 13th से क्यों डरते हैं लोग? जानिए क्यों कहते हैं इसे शैतान का दिन

नई दिल्ली। आज की तारीख 13 अप्रैल और दिन शुक्रवार है। कई देशों में इस दिन को (13 तारीख+शुक्रवार) अशुभ माना जाता है और कहा जाता है कि यह शैतान का दिन है। इस दिन को Friday the 13th कहा जाता है। मान्यता है कि जिस शुक्रवार को 13 तारीख का योग बनता है, उस दिन कोई बड़ी दुर्घटना जरूर होती है कहीं न कहीं से दुखद खबर जरूर सुनाई देती है। ईसाई धर्म के लोगों का मानना है कि यह शैतान का दिन होता हैं इसलिए यह दिन बहुत अशुभ माना जाता हैं।

Why Is Friday 13th Considered So Unlucky :

13 का अंक क्यों होता है अशुभ

13 अंक से कई तरह के अंधविश्वास जुड़े हुआ हैं। न्यूमरोलॉजी में इसे अपूर्ण माना गया है। 12 नंबर को पूर्णता का नंबर माना जाता है। 12 महीने, घड़ी में 12 घंटे तो 12 राशियां भी बताई गई हैं। ऐसे में 12 के बाद इसके बाद आने वाले 13 नंबर को संतुलन की कमी का नंबर माना जाता है। 13 अंक को अशुभ और अपूर्ण माना जाता है। रोम में सूली चढ़ाने के दिन को शुक्रवार को माना जाता है। बल्कि अमेरिका में 19वीं शताब्दी में लगभग सभी फांसी देने की घटनाएं शुक्रवार को ही होती थीं। लिहाजा पारंपरिक रूप से शुक्रवार को फांसी देने का दिन मान लिया गया।

विभिन्न देशों में 13 अप्रैल को चुकीं है प्रमुख घटनाएं

1919 : पंजाब के अमृतसर में जालियांवाला बाग में ब्रिटिश जनरल डायर ने सभा कर रहे निहत्थे लोगों पर गोलियां चलाकर सैकड़ों लोगों की जान ली।
1970 : चंद्रमा की यात्रा पर रवाना हुए अमेरिकी अंतरिक्ष यान अपोलो 13 के र्इंधन टैंक में विस्फोट।
2013 : पाकिस्तान के पेशावर में एक बस में धमाके से आठ लोगों की मौत।

13 को माना जाता है मौत का अंक

टैरो ज्योतिष में 13 को मौत का अंक माना गया है। मौत से यहां मतलब आने वाले मुश्किल समय है। यानी 13 का अंक जीवन में आने वाली परेशानियों के बारे में संकेत करता है। 13 अंक का मतलब है कि आपका कठिन समय शुरू हो गया है और आगे चलने वाले रास्ते पर खतरा ही खतरा है।

इन देशों में भी है अशुभ अंकों की मान्यताएं

  • चीन में 4 को अशुभ माना जाता है। इस अंक को वहां मौत से जोड़कर देखा जाता है।
  • जापान में 9 नंबर को अशुभ माना जाता है। इसे वहां कष्ट और दुख का अंक कहा जाता है।
  • इटली में 17 तारीख का शुक्रवार अच्छा दिन नहीं माना जाता।
  • अफगानिस्तान में 39 को अशुभ माना जाता है।
नई दिल्ली। आज की तारीख 13 अप्रैल और दिन शुक्रवार है। कई देशों में इस दिन को (13 तारीख+शुक्रवार) अशुभ माना जाता है और कहा जाता है कि यह शैतान का दिन है। इस दिन को Friday the 13th कहा जाता है। मान्यता है कि जिस शुक्रवार को 13 तारीख का योग बनता है, उस दिन कोई बड़ी दुर्घटना जरूर होती है कहीं न कहीं से दुखद खबर जरूर सुनाई देती है। ईसाई धर्म के लोगों का मानना है कि यह शैतान का दिन होता हैं इसलिए यह दिन बहुत अशुभ माना जाता हैं।13 का अंक क्यों होता है अशुभ13 अंक से कई तरह के अंधविश्वास जुड़े हुआ हैं। न्यूमरोलॉजी में इसे अपूर्ण माना गया है। 12 नंबर को पूर्णता का नंबर माना जाता है। 12 महीने, घड़ी में 12 घंटे तो 12 राशियां भी बताई गई हैं। ऐसे में 12 के बाद इसके बाद आने वाले 13 नंबर को संतुलन की कमी का नंबर माना जाता है। 13 अंक को अशुभ और अपूर्ण माना जाता है। रोम में सूली चढ़ाने के दिन को शुक्रवार को माना जाता है। बल्कि अमेरिका में 19वीं शताब्दी में लगभग सभी फांसी देने की घटनाएं शुक्रवार को ही होती थीं। लिहाजा पारंपरिक रूप से शुक्रवार को फांसी देने का दिन मान लिया गया।विभिन्न देशों में 13 अप्रैल को चुकीं है प्रमुख घटनाएं1919 : पंजाब के अमृतसर में जालियांवाला बाग में ब्रिटिश जनरल डायर ने सभा कर रहे निहत्थे लोगों पर गोलियां चलाकर सैकड़ों लोगों की जान ली। 1970 : चंद्रमा की यात्रा पर रवाना हुए अमेरिकी अंतरिक्ष यान अपोलो 13 के र्इंधन टैंक में विस्फोट। 2013 : पाकिस्तान के पेशावर में एक बस में धमाके से आठ लोगों की मौत।13 को माना जाता है मौत का अंकटैरो ज्योतिष में 13 को मौत का अंक माना गया है। मौत से यहां मतलब आने वाले मुश्किल समय है। यानी 13 का अंक जीवन में आने वाली परेशानियों के बारे में संकेत करता है। 13 अंक का मतलब है कि आपका कठिन समय शुरू हो गया है और आगे चलने वाले रास्ते पर खतरा ही खतरा है।इन देशों में भी है अशुभ अंकों की मान्यताएं
  • चीन में 4 को अशुभ माना जाता है। इस अंक को वहां मौत से जोड़कर देखा जाता है।
  • जापान में 9 नंबर को अशुभ माना जाता है। इसे वहां कष्ट और दुख का अंक कहा जाता है।
  • इटली में 17 तारीख का शुक्रवार अच्छा दिन नहीं माना जाता।
  • अफगानिस्तान में 39 को अशुभ माना जाता है।