जानिए क्यों मर्दों को शारीरिक संबंध बनाने के फौरन बाद नींद आती है ?

हर पति पत्नि की जिंदगी में इंटीमेसी का अपना महत्व होता है। आज के संदर्भ में कहें तो हर कपल की लाइप का ये वो पल होता है जब वो दोनों एक दूसरे के प्रति पूरी तरह से समर्पित होते हैं। एक दूसरे के प्रति ईमानदार होते हैं। हमारे देश में आज भी शारीरिक संबंधों के बारे में कोई खुल कर बात नहीं करता है।

जबकि होना तो ये चाहिए कि इसके बारे में कपल्स के बीच में खुल कर चर्चा होनी चाहिए। इस से जानकारी मिलती है। साथ ही जागरूकता भी बढ़ती है। इंटीमेसी के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए इस बारे में अक्सर बातें होती रहती हैं। आज हम आपको कुछ अलग बताएंगे।

{ यह भी पढ़ें:- पुरुष मस्तिष्क में सेक्स, आक्रमकता परस्पर जुड़ी होती है }

लड़कियों और महिलाओं की शिकायत का एक बड़ा मुद्दा है। महिलाओं को हमेशा इस बात की शिकायत होती है कि संबंध बनाने के बाद उनके पार्टर अक्सर सो जाते हैं। जबकि महिलाएं चाहती हैं कि उनका पार्टनर उनसे बातें करे, वो प्यार भरी हरकतों की उम्मीद रखती हैं जैसे कि उन्हें गले लगाना, बातें करना और किस करना। लेकिन पार्टनर के सो जाने से उनकी उम्मीदों पर पानी फिरने लग जाता है। कई महिलाएं तो ये सोचती हैं कि शारीरिक संबंध बनाने के बाद उनके पार्टनर दो मिनट बैठकर उनसे प्यार भरी मीठी-मीठी बातें करेंगे, लेकिन जनाब उन्हें सोने से फुरस्त मिलें, तब तो वह आपके पास आपकी बाते सुनेंगे।

ये भी पता चला है कि संबंध बनाने के बाद मर्दों का चेतन मन अक्सर बंद हो जाता है। ऐसे में उन्हें नींद आने लग जाती है। इसके कारण ही वो संबंध बनाने के बाद नींद की आगोश में चले जाते हैं। एक और कारण ये है कि ज्यादातर कपल्स रात में ही इंटीमेट होते हैं। दिन भर की थकान के कारण मर्द आसानी से सो जाते हैं। वैसे भी इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि संबंध बनाने के समय ज्यादा मेहनत मर्द ही करते हैं। बता दें कि एक रिसर्च के मुताबिक संभोग के दौरान हमारे दिमाग की सारी चिंता और डर दूर हो जाते हैं, जिससे हमें आसानी से नींद आने लग जाती है। तो अब उम्मीद करते हैं कि आपको इस सवाल का जवाब मिल गया होगा कि संबंध बनाने के बाद मर्द आखिर सो क्यों जाते हैं।

{ यह भी पढ़ें:- जानिये क्यों बेड पर बेहतर परफॉर्म नहीं कर पाते हैं मर्द ? }