HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. क्यों करना चाहिए निरंतर हनुमान चालीसा का पाठ, 5 कारण जान हो जाएंगे बजरंगी के नतमस्कता

क्यों करना चाहिए निरंतर हनुमान चालीसा का पाठ, 5 कारण जान हो जाएंगे बजरंगी के नतमस्कता

यह सभी वरदान देवताओं ने भगवान हनुमान को तब दिए थे जब वह इन्द्र के  वज्र  से जब मुर्छित हो गये थे।  कहते हैं कि हनुमान जी के दर से उनका कोई भी भक्त खाली नहीं जाता है। सच्चे दिल से की गयी हनुमान जी की भक्ति इस जन्म में तो काम आती ही है साथ ही साथ मृत्यु के बाद भी आत्मा का साथ देती है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: यह सभी वरदान देवताओं ने भगवान हनुमान को तब दिए थे जब वह इन्द्र के  वज्र  से जब मुर्छित हो गये थे।  कहते हैं कि हनुमान जी के दर से उनका कोई भी भक्त खाली नहीं जाता है। सच्चे दिल से की गयी हनुमान जी की भक्ति इस जन्म में तो काम आती ही है साथ ही साथ मृत्यु के बाद भी आत्मा का साथ देती है।

पढ़ें :- 21 जुलाई 2024 का राशिफलः रविवार के दिन कैसा रहेगा आपका दिन, जानिए क्या कहते हैं आपके सितारे?

हनुमानजी को मनाने के लिए सबसे सरल उपाय है हनुमान चालीसा का नित्य पाठ। इसकी सभी चौपाइयां मंत्र ही हैं। आईये जानते हैं कि क्यों करना चाहिए हनुमान चालीसा का निरंतर पाठ…

ब्रह्माजी – इस बालक को कभी ब्रह्मशाप नहीं लगेगा।

इन्द्रदेव – मेरा वज्र भी इस बालक को नुकसान नहीं पहुंचा पायेगा।

सूर्यदेव – इस बालक को मैं अपना तेज प्रदान करता हूं।

पढ़ें :- Sawan 2024 Vrat Festivals : सावन में पड़ेंगे ये व्रत-त्योहार , देंखे पूरी लिस्ट

यमदेव – यह बालक सदा निरोगी एवं मेरे दण्ड से मुक्त रहेगा।

 कुबेर – युद्ध में हनुमान कभी विषादित नहीं होगा।

कलयुग के भगवान हैं हनुमान

भगवान हनुमान जी को कलयुग का लार्ड बताया गया है। इनको वरदान है कि जब तक पृथ्वी और मानव जाति रहेगी तबतक यहाँ इनका वास रहेगा, इस बात के कई उदाहरण मौजूद हैं जब हनुमान जी कलयुग में भी साक्षात् अपने भक्तों के मिले हैं। वैसे हनुमान जी के लिए सबसे बड़ी बात यह विख्यात है कि वह अपने भक्तों की तपस्या और भक्ति नहीं मात्र भावना देखते हैं. दिल सच्चा है और भक्ति पवित्र है तो वह तुरंत अपने भक्त की परेशानी सुनते हैं।

धन सम्बंधित सभी परेशानी खत्म

यदि कोई व्यक्ति हनुमान चालीसा का पाठ नित्य रोज, व समयानुसार करता रहता है तो व्यक्ति के जीवन से धन सम्बंधित सभी परेशानियों का खात्मा हो जाता है. व्यक्ति की सभी जायज मांगों को भगवान हनुमान जी जरा सी भक्ति से ही सुन लेते हैं।

मानसिक अशांति और डर खत्म

नासे रोग हरे सब पीरा।

पढ़ें :- Guru Purnima 2024 : गुरु शिष्य परंपरा का पालन पौराणिक काल से हो रहा है , विद्या और ज्ञान का संगम है

जो सुमिरे हनुमंत बलबीरा।।

नित्य रोज हनुमान चालीसा का पाठ करने से मानसिक अशांति खत्म हो जाती है और मनुष्य के सभी तरह के डर खत्म हो जाते हैं. अगर आप नकारात्मक ज्यादा सोचते हैं तब तो आपको जल्द ही हनुमान चालीसा का पाठ शुरू कर देना चाहिए।

करियर में सफलता

आप खूब मेहनत करते हैं लेकिन फिर भी करियर में सफलता प्राप्त नहीं हो पाती है। या मनचाही नौकरी आपके पास नहीं है। तब आपको सच्चे दिल से हुनमान जी से प्रार्थना करनी चाहिए, ऐसा करने के बाद आपकी की गयी मेहनत जरुर आपको अच्छे फल प्रदान करेगी।

पारिवारिक कलह से निवारण

क्या आपके परिवार में कलह रहती है? हर दिन एक नई परेशानी आपको परेशान करती है तब आपको हनुमान जी की शरण में जल्द से जल्द आना चाहिए। आप बेशक अरबपति हैं या लखपति लेकिन अगर परिवार में आपके शान्ति नहीं है तो आपके पैसों का कोई लाभ नहीं है। आपने हनुमान जी के दरबार में अमीर से अमीर और गरीब से गरीब को झोली फैलाए जरूर देखा होगा।

 

 

पढ़ें :- Sawan 2024 :  भोलेनाथ के प्रिय पौधे को सावन में लगाएं , खुल जाएगी किस्मत

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...