1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. आलू-प्याज और टमाटर की कीमतें बढ़ने-घटने पर केंद्र ने क्यों झाड़ा पल्ला, कहीं ये बातें…

आलू-प्याज और टमाटर की कीमतें बढ़ने-घटने पर केंद्र ने क्यों झाड़ा पल्ला, कहीं ये बातें…

प्याज, टमाटर और आलू की उपज की कीमतों में उतार-चढ़ाव मौसम की परिस्थिति पर निर्भर करता है। शुक्रवार को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने राज्यसभा में ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि इन कारकों में इन उपजों का गैर पारंपरिक इलाकों से आना, फसल बुवाई के तरीके में मौसम के अनुसार बदलाव, और पिछले सीजन की फसल के अवशेष आदि शामिल हैं।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। प्याज, टमाटर और आलू की उपज की कीमतों में उतार-चढ़ाव मौसम की परिस्थिति पर निर्भर करता है। शुक्रवार को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग (food processing industry) के राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल (Minister of State Prahlad Singh Patel) ने राज्यसभा में ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि इन कारकों में इन उपजों का गैर पारंपरिक इलाकों से आना, फसल बुवाई के तरीके में मौसम के अनुसार बदलाव, और पिछले सीजन की फसल के अवशेष आदि शामिल हैं।

पढ़ें :- Agnipath scheme : अजीत डोभाल की दो टूक, बोले- अग्निपथ योजना से पीछे नहीं हटेगी सरकार

शुक्रवार को बजट सत्र के दौरान मंत्रालय ऑपरेशन ग्रीन्स (ओजी) के अल्पकालिक हस्तक्षेप के तहत फसल फलों और सब्जियों के लिए परिवहनन और भंडारण में 50 फीसदी सब्सिडी देता है। इससे किसानों के साथ ही उपभोक्ताओं के लिए कीमतों में स्थितिरता रहती है।

साथ ही मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि आलू, प्याज और टमाटर की कीमतों की निगरानी की जा रही है। भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ लिमिटेड (नाफेड) के जरिए किया जा रहा है। इसी के अनुसार राज्यों के संबंधित विभागों को कम कीमत के अलर्ट समय समय पर भेजे जाते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...