1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी के इन 23 जिलों में आज झूमके बरसेंगे बदरा, मौसम विभाग का रेड अलर्ट जारी

यूपी के इन 23 जिलों में आज झूमके बरसेंगे बदरा, मौसम विभाग का रेड अलर्ट जारी

यूपी में शनिवार को सुबह ही मौसम का मिजाज ज्यादातर जिलों में अचानक बदल गया है। अषाढ़ माह में बारिश न होने से गहराई निराशा बादलों को देखकर आशा में बदल गयी है। सुबह के आठ-नौ बजते-बजते कई जिलों में बूंदाबांदी भी शुरू हो गई है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। यूपी में शनिवार को सुबह ही मौसम का मिजाज ज्यादातर जिलों में अचानक बदल गया है। अषाढ़ माह में बारिश न होने से गहराई निराशा बादलों को देखकर आशा में बदल गयी है। सुबह के आठ-नौ बजते-बजते कई जिलों में बूंदाबांदी भी शुरू हो गई है। पश्चिमी यूपी के चंद जिलों को छोड़ दें तो पूरे प्रदेश में बारिश का माहौल बना हुआ है। बता दें कि 18 जुलाई को तो कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गयी है।

पढ़ें :- मुंबई में आफत बनी बारिश: दो दिनों में गई 129 लोगों की जान, मलवे में शवों के दबे होने की आशंका

मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक यूपी के ज्यादातर जिलों में आज शनिवार को बारिश होगी. जिन जिलों में बारिश जारी रहेगी वे जिले हैं- लखनऊ, वाराणसी, बाराबंकी, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोण्डा, अयोध्या, जौनपुर, मऊ, आजमगढ़, गाज़ीपुर, अमेठी, सुल्तानपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीरनगर, गोरखपुर, महराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, बलिया और अम्बेडकर नगर।

इसके साथ ही मौसम विभाग के अनुसार अभी तक के अनुमान के मुताबिक बारिश का असर जल्द ही पश्चिमी यूपी के जिलों में भी देखने को मिलेगा। अगले तीन-चार दिनों तक बारिश का ये सिलसिला जारी रहेगा। कल रविवार 18 जुलाई को प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गयी है। मौसम विभाग ने इसके लिए रेड अलर्ट जारी किया है। लोगों को इस दौरान आकाशीय बिजली के खतरे के प्रति आगाह किया गया है और बारिश के दौरान घरों सेबाहर न निकलने की सलाह भी दी गयी है।

पिछले 24 घण्टे के दौरान प्रदेश में बहराइच को छोड़कर कहीं भी बारिश दर्ज नहीं की गयी। बहराइच में 16.6 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गयी। लेकिन, ये कमी अगले तीन-चार दिनों में पूरी होने की संभावना जगी है। वैसे तो तापमान की वजह से लोगों को ज्यादा समस्याओं का सामना करना नहीं पड़ रहा था लेकिन, भीषण उमस से दो चार होना पड़ रहा था। मौसम में आये बदलाव से उमस की समस्या भी नहीं रहेगी। हालांकि झांसी और आगरा में शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक जरूर पहुंच गया था।

पढ़ें :- कोरोना काल में बेसहारा हुए बच्चों के लिए सीएम योगी ने शुरू हुई 'बाल सेवा योजना'
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...