1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. न्यूजीलैंड टेस्ट टीम की विलियम्सन ने छोड़ी कप्तानी, पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में साउदी बने कप्तान

न्यूजीलैंड टेस्ट टीम की विलियम्सन ने छोड़ी कप्तानी, पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में साउदी बने कप्तान

न्यूजीलैंड (New Zealand) के स्टार बल्लेबाज केन विलियम्सन (Kane Williamson) ने टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी है। उनकी जगह टिम साउदी को न्यूजीलैंड का नया टेस्ट कप्तान बनाया गया है। पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टिम साउदी (Tim Saudi) ही कीवी टीम की कप्तानी करेंगे।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड (New Zealand) के स्टार बल्लेबाज केन विलियम्सन (Kane Williamson) ने टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी है। उनकी जगह टिम साउदी को न्यूजीलैंड का नया टेस्ट कप्तान बनाया गया है। पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टिम साउदी (Tim Saudi) ही कीवी टीम की कप्तानी करेंगे। विलियम्सन की कप्तानी में ही न्यूजीलैंड की टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) का पहला फाइनल जीतने वाली टीम बनी थी। खिताबी मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को हराया था।

पढ़ें :- India and New Zealand T20 match: न्यूजीलैंड की तूफानी पारी पर वॉशिंगटन सुंदर ने लगाया ब्रेक, एक ओवर में झटके दो विकेट

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड (New Zealand Cricket Board) ने मंगलवार को जानकारी दी कि केन विलियम्सन (Kane Williamson) ने टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है और उनकी जगह टिम साउदी (Tim Saudi)  को यह जिम्मेदारी दी गई है। केन विलियम्सन (Kane Williamson) वनडे और टी20 में न्यूजीलैंड के कप्तान बने रहेंगे। वह 2023 वनडे विश्व कप (2023 ODI World Cup) और 2024 टी20 विश्व कप (2024 T20 World Cup) की तैयारी करेंगे। वहीं, टॉम लाथम को टीम का कप्तान बनाया गया है।

2016 में ब्रेंडन मैकुलम के बाद न्यूजीलैंड की कप्तानी संभालने वाले केन विलियम्सन ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड की कप्तानी करना अविश्वसनीय रूप से विशेष सम्मान रहा है। मेरे लिए, टेस्ट क्रिकेट खेल का शिखर है और मैंने इस प्रारूप में टीम का नेतृत्व करने की चुनौतियों का आनंद लिया है।

आंकड़ों में विलियम्सन न्यूजीलैंड के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ टेस्ट कप्तान हैं, जिन्होंने 40 में से 22 मैच जीते हैं, साथ ही आठ ड्रॉ रहे और केवल 10 हारे हैं। उनके नेतृत्व में, न्यूजीलैंड ने टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में भारत को हराया और आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान भी हासिल किया। कीवी टीम ने उनकी अगुआई में पहला टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (World Test Championship) जीतने का गौरव हासिल किया।

विलियम्सन ने अपने फैसले पर कहा कि कप्तानी के साथ मैदान के अंदर और बाहर काम का बोझ बढ़ जाता है और करियर के इस चरण में मुझे लगता है कि इस फैसले के लिए यह सही समय है। न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड (New Zealand Cricket Board) के साथ विचार-विमर्श के बाद, हमने महसूस किया कि अगले दो वर्षों में दो विश्व कप के साथ सीमित ओवरों के प्रारूप में कप्तानी जारी रखना बेहतर होगा। मैं कप्तान के रूप में टिम और उप-कप्तान के रूप में टॉम का समर्थन करने के लिए उत्साहित हूं। अपने अधिकांश करियर के लिए इन दोनों के साथ खेलने के बाद, मुझे विश्वास है कि वे बहुत अच्छा काम करेंगे।

पढ़ें :- India and New Zealand T20 match: भारत ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी, इन खिलाड़ियों को मिला मौका

साउदी, जिनके नाम पर 346 अंतरराष्ट्रीय मैच हैं और उन्होंने 22 मौकों पर कीवी टी20 टीम (Kiwi T20 Team) का नेतृत्व किया है। इस महीने पाकिस्तान के दौरे पर टेस्ट टीम का नेतृत्व करने के साथ ही वह न्यूजीलैंड के 31वें टेस्ट कप्तान बन जाएंगे। पहला टेस्ट कराची में बॉक्सिंग डे से शुरू होगा।

साउदी ने कहा कि कुछ दिन शानदार रहे और टेस्ट कप्तान नियुक्त किया जाना बड़े सम्मान की बात है। मुझे टेस्ट क्रिकेट पसंद है, यह सबसे बड़ी चुनौती है और मैं इस प्रारूप में टीम का नेतृत्व करने के अवसर से वास्तव में उत्साहित हूं। केन एक उत्कृष्ट टेस्ट कप्तान रहे हैं और मैं गैरी के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं कि हम उस पर कैसे काम कर सकते हैं।

न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड (New Zealand coach Gary Steed) ने कहा कि केन ने बेहद सफल दौर में टेस्ट टीम का मार्गदर्शन किया, जो लोगों को एक साथ लाने और एक समान लक्ष्य की दिशा में काम करने की उनकी क्षमता का प्रमाण है। उन्होंने निश्चित रूप से अपने स्वयं के प्रदर्शन के साथ आगे बढ़कर नेतृत्व किया और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) जीतने के दौरान ऐसा ही हुआ। टेस्ट टीम ने उनके समय के दौरान कई उपलब्धियां हासिल की। इस दौरान हम कई नए खिलाड़ियों को टीम में शामिल करने में सक्षम रहे और उन्होंने शुरुआत से ही अच्छा प्रदर्शन किया। इसका श्रेय केन और उनके नेतृत्व को जाता है। हमें उम्मीद है कि उनके कार्यभार को कम करके हम केन विलियम्सन (Kane Williamson)  का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन अंतरराष्ट्रीय मंच (International Forum) पर लंबे समय तक देखना जारी रख सकते हैं, और हम जानते हैं कि वह इस समूह में एक मार्गदर्शक बने रहेंगे।

स्टीड ने आगे कहा कि टिम एक अच्छे क्रिकेट दिमाग के साथ एक गुणवत्ता वाले नेता हैं। हमने टी20 टीम के साथ उनकी कप्तानी के कौशल को देखा है और मुझे यकीन है कि वह एक आक्रामक शैली लाना जारी रखेंगे और मुख्य बुनियादी बातों को बनाए रखेंगे। वह एक गेंदबाज होने के नाते थोड़े अलग दृष्टिकोण से भी आएंगे, जो मुझे यकीन है कि वह अपने साथ नए विचार और नई सोच भी लाएंगे।

पढ़ें :- IND W vs NZ W T20: भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया, फाइनल में बनाई जगह
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...