एंडरसन ने तोड़ दिया फेडरर के 9वीं बार खिताब जीतने का सपना

roger-federer
एंडरसन ने तोड़ दिया फेडरर के 9वीं बार खिताब जीतने का सपना

नई दिल्ली। गत चैंपियन रोजर फेडरर का 9वीं बार विंबलडन खिताब जीतने का सपना टूट गया है। बुधवार को लंदन में खेले गए बेहद रोमांचक और कड़े मुकाबले में वर्ल्ड नंबर-8 दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन ने वर्ल्ड नंबर-2 स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को मात दी। दो सेट की बढ़त और मैच प्वॉइंट हासिल करने के बावजूद फेडरर मैच नहीं जीत सके और दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन ने उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया।

Wimbledon Kevin Anderson Beat Defending Champion Roger Federer Reach The Semi Finals :

एंडरसन ने बुधवार को मौजूदा विजेता फेडरर को पुरुष एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल मैच में पांच सेट तक चले मेराथन मुकाबले में 2-6, 6-7 (7-5), 7-5, 6-4, 13-11 से मात दी। एंडरसन को यह मैच जीतने में चार घंटे 13 मिनट तक पसीना बहाना पड़ा। पहले सेट में एंडरसन फेडरर के खेल के समीप भी नहीं थे, लेकिन दूसरे सेट से उन्होंने जबर्दस्त सुधार करते हुए फेडरर को काफी भगाया। फेडरर हालांकि दूसरे सेट जीतन में भी कामयाब रहे।

तीसरे सेट में फेडरर मात खा गए और यह सेट एंडरसन की वापसी का गवाह बना। यहां से बाकी के दोनों सेट जीत एंडरसन ने फेडरर के नौवें विंबलडन खिताब जीतने के सपने को तोड़ दिया। आठवें वरीय एंडरसन रविवार को होने वाले फाइनल में जगह बनाने के लिए अब 2016 के उप-विजेता मिलोस राओनिक और अमेरिका के नौवें वरीय जान इसनर के बीच होने वाले मैच के विजेता से भिड़ेंगे।

जीत के बाद एंडरसन ने कहा, ‘‘दो सेट से पिछड़ने के बाद मैंने संघर्ष जारी रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। यहां विंबलडन में रोजर फेडरर को हराना मैं याद रखूंगा, विशेषकर इस तरह के करीबी मैच में। ’’ वहीं तीन बार के चैम्पियन नोवाक जोकोविच ने सेंटर कोर्ट पर जापान के केई निशिकोरी के खिलाफ जीत के साथ आठवीं बार विंबलडन सेमीफाइनल में जगह बनाई।

आठवें वरीय एंडरसन 1983 में केविन कुरेन के बाद विंबलडन सेमीफाइनल में जगह बनाने वाले दक्षिण अफ्रीका के पहले पुरुष खिलाड़ी हैं।

नई दिल्ली। गत चैंपियन रोजर फेडरर का 9वीं बार विंबलडन खिताब जीतने का सपना टूट गया है। बुधवार को लंदन में खेले गए बेहद रोमांचक और कड़े मुकाबले में वर्ल्ड नंबर-8 दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन ने वर्ल्ड नंबर-2 स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को मात दी। दो सेट की बढ़त और मैच प्वॉइंट हासिल करने के बावजूद फेडरर मैच नहीं जीत सके और दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन ने उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया।एंडरसन ने बुधवार को मौजूदा विजेता फेडरर को पुरुष एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल मैच में पांच सेट तक चले मेराथन मुकाबले में 2-6, 6-7 (7-5), 7-5, 6-4, 13-11 से मात दी। एंडरसन को यह मैच जीतने में चार घंटे 13 मिनट तक पसीना बहाना पड़ा। पहले सेट में एंडरसन फेडरर के खेल के समीप भी नहीं थे, लेकिन दूसरे सेट से उन्होंने जबर्दस्त सुधार करते हुए फेडरर को काफी भगाया। फेडरर हालांकि दूसरे सेट जीतन में भी कामयाब रहे।तीसरे सेट में फेडरर मात खा गए और यह सेट एंडरसन की वापसी का गवाह बना। यहां से बाकी के दोनों सेट जीत एंडरसन ने फेडरर के नौवें विंबलडन खिताब जीतने के सपने को तोड़ दिया। आठवें वरीय एंडरसन रविवार को होने वाले फाइनल में जगह बनाने के लिए अब 2016 के उप-विजेता मिलोस राओनिक और अमेरिका के नौवें वरीय जान इसनर के बीच होने वाले मैच के विजेता से भिड़ेंगे।जीत के बाद एंडरसन ने कहा, ‘‘दो सेट से पिछड़ने के बाद मैंने संघर्ष जारी रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। यहां विंबलडन में रोजर फेडरर को हराना मैं याद रखूंगा, विशेषकर इस तरह के करीबी मैच में। ’’ वहीं तीन बार के चैम्पियन नोवाक जोकोविच ने सेंटर कोर्ट पर जापान के केई निशिकोरी के खिलाफ जीत के साथ आठवीं बार विंबलडन सेमीफाइनल में जगह बनाई।आठवें वरीय एंडरसन 1983 में केविन कुरेन के बाद विंबलडन सेमीफाइनल में जगह बनाने वाले दक्षिण अफ्रीका के पहले पुरुष खिलाड़ी हैं।