1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली में बारिश के बावजूद नहीं मिली प्रदूषण से राहत, जहरीली हुई हवा

दिल्ली में बारिश के बावजूद नहीं मिली प्रदूषण से राहत, जहरीली हुई हवा

Wind Activity Pollution Measuring Stations Delhi Ncr Severe Pollution Level

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बाद भी लोगों को प्रदूषण से कोई राहत नहीं मिली। शनिवार देर शाम दिल्ली और उसके आसपास कुछ हुई जगहों पर हुई बारिश के बावजूद प्रदूषण खतरनाक स्तर पर बना हुआ है। सुबह के वक्त हवा बेहद जहरीली बनी हुई थी। दोपहर को भी यह बेहद खतरनाक बना हुआ है। बता दें कि प्रदूषण की वजह से दिल्ली में हेल्थ इमर्जेंसी लगाई जा चुकी है, इसके साथ ही 5 नवंबर तक दिल्ली के सभी स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है।  

पढ़ें :- यूपी विधान परिषद चुनावः भाजपा-सपा के सभी प्रत्याशियों का निर्वाचन तय, महेश शर्मा का नामांकन खारिज

दिल्ली के बवाना इलाके में सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स 492, आईटीओ क्रॉसिंग 487 और अशोक विहार में 482 रहा। इसके अलावा गाजियाबाद के इंदिरापुरम में 482 और वसुंधरा में 486 एक्यूआई रहा। एक्यूआई 0-50 के बीच ‘अच्छा, 51-100 के बीच ‘संतोषजनक, 101-200 के बीच ‘मध्यम, 201-300 के बीच ‘खराब, 301-400 के बीच ‘अत्यंत खराब, 401-500 के बीच ‘गंभीर और 500 के पार ‘बेहद गंभीर एवं आपात माना जाता है।

वहीं, इससे पहले केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई शनिवार रात आठ बजे क्रमश: 455, 432 और 429 दर्ज किया गया था। शुक्रवार शाम चार बजे गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई 496 था।
   
अधिकारियों ने उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई करते हुए 34 लोगों को गिरफ्तार किया है जिनमें नोएडा और ग्रेटर नोएडा में पांच रीयल इस्टेट कंपनियों के निर्माण स्थलों से एक निदेशक तथा तीन इंजीनियरों की गिरफ्तारी शामिल है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...