Wine या Beer पीते हैं तो इसे जरूर पढ़ें…

अगर आप Wine और बीयर पीते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. एक हालिया अध्ययन की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि वाइन और बीयर की खुराक दिल की सेहत सुधार सकती है. यही नहीं, यह दिल की बीमारियों के कारण समय से पहले होने वाली मौत के खतरे को कम कर सकती है.

यह अध्ययन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास और शैनडॉन्ग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने किया है. शोधकर्ताओं ने यह अध्ययन 8 साल तक 3,33,247 अमेरिकियों पर किया.

{ यह भी पढ़ें:- जानिये क्यों बेड पर बेहतर परफॉर्म नहीं कर पाते हैं मर्द ? }

अध्ययनकर्ताओं का दावा है कि वाइन और बीयर का सेवन करने वाले लोग यदि इसका नियमानुसार कम अनुपात में सेवन करें तो यह उनके दिल की सेहत के लिए मददगार हो सकता है.

शोधकर्ताओं के अनुसार मध्ययम अनुपात में वाइन और बीयर की खुराक, समय से पहले होने वाली मौत के जोखिम को 22 फीसदी कम कर सकती है. वहीं दिल की बीमारियों के चलते होने वाली मौत का खतरा इससे 29 फीसदी कम हो जाता है.

{ यह भी पढ़ें:- शारीरिक सम्बंध बनाने से पहले भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन }

शोधकर्ताओं ने कहा कि किसी भी चीज की अति खतरनाक होती है. ऐसे में वाइन और बीयर की अत्यधिक मात्रा भी खतरनाक साबित हो सकती है. इसलिए इसका सेवन करने वाले लोगों को सही और गलत का फैसला करना होगा.

जरनल ऑफ अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि शराब का अत्यधिक सेवन करने के कारण कैंसर का खतरा 27 फीसदी बढ़ जाता है.

{ यह भी पढ़ें:- मर्दों की तुलना में महिलाओं को जल्दी होता है शराब का नशा, जानिए क्या है कारण? }