1. हिन्दी समाचार
  2. IAF प्रमुख बीएस धनोआ के साथ विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग -21 में भरी उड़ान

IAF प्रमुख बीएस धनोआ के साथ विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग -21 में भरी उड़ान

Wing Commander Abhinandan Flew Mig 21 With Air Chief Today At Pathankot Airbase

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। पाकिस्तान के लड़ाकू विमान एफ-16 को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने 6 महीने बाद सोमवार को पठानकोट एयरबेस से मिग-21 विमान में उड़ान भरी। उनके साथ वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ भी विमान में थे। दोनों मिग- 21 में थोड़ी दूर उड़े। वायुसेना प्रमुख भी मिग- 21 के पायलट हैं। उन्होंने 1999 के करगिल युद्ध में मिग-21 उड़ाए थे। तब धनोआ 17वीं स्क्वॉड्रन के कमांडिंग अफसर थे।

पढ़ें :- बिहार चुनाव से पहले तेजस्वी यादव का बड़ा ऐलान, कहा-पहली कैबिनेट में ही बिहार के 10 लाख युवाओं को देंगे नौकरी

उड़ान के बाद एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा, ‘6 महीने बाद अभिनंदन का वायुसेना में स्वागत है। मिग 21 के स्वार्डन में अभिनंदन का फिर स्वागत है। अभिनंदन के साथ मिग 21 में उड़ान भरना सुखद।’

एयर चीफ मार्शल धनोआ ने कहा, ‘अभिनंदन के साथ मेरे तीन संयोग जुड़े हैं। पहला हम दोनों ने युद्ध के दौरान इजेक्ट किया था। सन 88 में मैंने भी विमान से इजेक्ट किया था। बाद में मुझे फ्लाइंग का मौका मिला था और आज अभिनंदन के साथ भी वैसा ही हुआ है।

6 महीने बाद वह फ्लाइंग कर रहे हैं। उन्होंने सभी योग्यताओं को पूरा किया है। दूसरा संयोंग यह है कि हम दोनों ने ही पाकिस्तान के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी। मैं कारगिल में लड़ा और अभिनंदन बालाकोट में लड़े। और तीसरा संयोग यह है कि मैंने अभिनंदन के पिता के साथ भी उडा़न भरी थी और अब इनके साथ भी उड़ान भरी है।’

एयर स्ट्राइक के बाद अभिनंदन ने पाक विमान को खदेड़ा था

26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक कर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के शिविरों को ध्वस्त किया था। इसके अगले दिन अभिनंदन ने कश्मीर में घुसपैठ करने वाले पाकिस्तानी वायुसेना के लड़ाकू विमान को डॉग फाइट में मार गिराया था। इस दौरान अभिनंदन का मिग विमान भी पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) में गिरा था। पाकिस्तान ने उन्हें पकड़ लिया था। इसके बाद भारत ने कूटनीतिक प्रयासों से 28 फरवरी को उन्हें छुड़ा लिया था।

पढ़ें :- लद्दाख में तैनात हुए T-90 और T-72 टैंक, -40 डिग्री में भी चीन को मिलेगा मुंहतोड़ जवाब

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...