1. हिन्दी समाचार
  2. विंग कमांडर अभिनंदन ने वायुसेना प्रमुख बीएस धनोवा के साथ उड़ाया मिग—21

विंग कमांडर अभिनंदन ने वायुसेना प्रमुख बीएस धनोवा के साथ उड़ाया मिग—21

Wing Commander Abhinandan Flies Mig 21 With Air Force Chief Bs Dhanova

By आशीष यादव 
Updated Date

नई दिल्ली। पाकिस्तान का लड़ाकू विमान एफ 16 को मार गिराने वाले भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने आज उड़ान भरी। इस दौरान उनके साथ वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ भी मौजूद रहे। हाल ही में 27 फरवरी 2019 को पाकिस्तान वायु सेना के लड़ाकू विमान को मार गिराने जैसे बहादुरी वाले काम करने के लिए उन्हें वीर चक्र से सम्मानित किया गया था। बताया जा रहा है कि उन्होने पठानकोट एयरबेस से आईएएफ प्रमुख के साथ मिग-21 से उड़ान भरी।

पढ़ें :- आत्मविश्वास, सकरात्मकता के साथ पूरी दुनिया के लिए करोड़ो भारतीयों का संदेश लेकर आया हूं

बता दें कि पठानकोट एयरबेस भारतीय वायुसेना के 26 स्क्वाड्रन के लिए फ्रंट लाइन फाइटर बेस है। भारतीय वायु सेना के पास रूसी निर्मित मिग-21 लड़ाकू विमानों के लगभग 10 स्क्वाड्रन हैं। सभी 10 मिग-21 स्क्वॉड्रन के जल्द ही डीमोशन होने की संभावना है।

गोरतलब हो कि पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को गिराते वक्त विंग कमांडर अभिनंदन 27 फरवरी को पाकिस्तानी सरजमीं चले गए थे,जिसपर पाकिस्तान ने उन्हे बंदी बना लिया। हालाकि बाद सरकार के दबाव के चलते पाकिस्तान ने उन्हे सकुशल वापस कर दिया। जिसके बाद हाल ही में मेडिकल टेस्ट के बाद उन्हे उड़ान भरने के लिए मंजूरी दे दी गई है। एयर चीफ मार्शल धनोआ भी मिग-21 पायलट हैं और उन्होंने 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान उन्होंने पाकिस्तान के दांत खट्टे किए थे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...