1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Winter Beauty Tips: गज़ब है दादी नानी नुस्खा, इन 5 चीजों के इस्तेमाल से स्किन को दें बेदाग गोरा निखार

Winter Beauty Tips: गज़ब है दादी नानी नुस्खा, इन 5 चीजों के इस्तेमाल से स्किन को दें बेदाग गोरा निखार

सर्दियां आते ही स्किन में  कई तरह की समस्या शुरू हो किसी की स्किन खुस्क और रूखी बेजान हो जाती है। वहीं दूसरी तरफ किया लोगों की स्किन सर्दी में डल पड़ने लगती है। आपको बता दें इसके चलते कई लोग तरह तरह के महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। कई बार ऐसे प्रोडक्ट स्किन पर साइड इफेक्ट भी छोड़ देते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी विंटर ब्यूटी टिप्स के बारे में बताने जा रहें हैं जिसके इस्तेमाल से आप अपनी स्किन को ग्लोइंग और नेचुरल गोरापन पा सकतें हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Winter Beauty Tips: सर्दियां आते ही स्किन में  कई तरह की समस्या शुरू हो किसी की स्किन खुस्क और रूखी बेजान हो जाती है। वहीं दूसरी तरफ किया लोगों की स्किन सर्दी में डल पड़ने लगती है। आपको बता दें इसके चलते कई लोग तरह तरह के महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। कई बार ऐसे प्रोडक्ट स्किन पर साइड इफेक्ट भी छोड़ देते हैं।

पढ़ें :- Toast Pizza Recipe: आज ही नास्ते में बनाएं टेस्टी टोस्ट पिज्जा, जाने बनाने की विधि

लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी विंटर ब्यूटी टिप्स के बारे में बताने जा रहें हैं जिसके इस्तेमाल से आप अपनी स्किन को ग्लोइंग और नेचुरल गोरापन पा सकतें हैं। आइये जानते हैं स्किन को फेयर बनाने की खास और घरेलू टिप्स …

शहद

शहद कई तरह से हमारे लिए फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप्जनती हैं कि ये आपकी दल स्किन में भी निखार ला सकता है। बस हर दिन 1 टेबलस्पून शहद लें और उसे अच्छी तरह से चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट के बाद हलके गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे चेहरे निखार के साथ ही फ्रेश लुक भी मिलेगा।

नीबू का रस

अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे हैं और उससे निजात पाने के लिए आपने महंगी से महंगी क्रीम लगा डाली, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ, तो अब अपनाइए हमारी टिप्स।  यकीन नहीं होता तो ख़ुद कर के देखिए। रोजाना एक निम्बू को बीच से काटकर उसे अपने चेहरे पर रगड़ें। 30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। 3० मिनट के बाद पानी से चेहरा धो लें। आपका चेहरा ग्लो करेगा।

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे

संतरे का पाउडर

संतरे के छिलके को धुप में सुखाकर पीस लें। अब इसे एक डब्बे में भरकर रख दें। हफ्ते में दो या ३ दिन अक चम्मच पाउडर में थोडा-सा दही या दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट के बाद चेहरा धो लें। चेहरा ग्लो करेगा।

दही

जितना हो सके दही का सेवन बढ़ा दीजिए। अगर आपको दही पसंद नहीं है, तो उसे अच्छी तरह से फेंट कर चेहरे पर लगाइए। कुछ मिनट के बाद चेहरा धो लीजिए। चेहरे में चमक आ जाएगी।

बनाना फेस मास्क

इंस्टेंट गोरापन पाने का ये बेहतर तरीका है। बस एक केला लीजिए और इसे अच्छे से मैश कीजिए। अब इसमें थोडा सा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाइए और फिर 15 मिनट के बाद पानी से धो लीजिए। चेहरे में नै चमक आ जाएगी। इसके साथ ही धीरे-धीरे रंगत निखरने लगेगी।

पढ़ें :- प्याज का ऊपरी हिस्सा छीलकर उसे विनेगर और पानी के घोल में थोड़ी देर के लिए डुबाते हैं,

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...