1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Winter fitness tips : फिट रहने के लिए पसीना बहाना जरूरी, जानें विंटर फिटनेस टिप्स

Winter fitness tips : फिट रहने के लिए पसीना बहाना जरूरी, जानें विंटर फिटनेस टिप्स

फिट रहने के लिए पसीना बहाना जरूरी है। ठंडा तापमान व्यायाम करने वालों को भी हतोत्साहित कर सकता है। विंटर सीजन में सुबह तापमान बहुत नीचे चला जाता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Winter fitness tips : फिट रहने के लिए पसीना बहाना जरूरी है। ठंडा तापमान व्यायाम करने वालों को भी हतोत्साहित कर सकता है। विंटर सीजन में सुबह तापमान बहुत नीचे चला जाता है। सर्दियों के मौसम में खुले वातावरण में एक्सरसाइज के लिए कुछ बातों का ध्यान देना आवश्यक है।  ऐसे में  एक्सरसाइज के लिए कुछ बातों की तैयारी जरूरी है।

पढ़ें :- Makhana Benefits : मखाना खाने से तनाव कम होता है, कई तरह के फायदे मिलते हैं

1.बाहर जाने से पहले पूर्वानुमान की जाँच करें। तापमान, हवा और नमी, साथ ही आप कितने समय तक बाहर रहेंगे, ठंड के मौसम में सुरक्षित कसरत की योजना बनाने में महत्वपूर्ण कारक हैं।

2.परतों में कपड़े पहनना, अपने हाथों और पैरों की सुरक्षा करना, और पूर्वानुमान पर ध्यान देने से आपको ठंड के मौसम में बाहर व्यायाम करते समय सुरक्षित और गर्म रहने में मदद मिल सकती है।

3.ठंड के मौसम में घर से बाहर निकलकर वर्कआउट करना जोखिम भरा हो सकता है। ब्लड प्रेशर, शुगर, हार्ट के मरीज को ठंड में अपने ऊपर बहुत अधिक ध्यान देने की जरूरत है।

आपको जाड़े में वर्कआउट करने में आलस आ सकता है। इसलिए इसे मजेदार बनाने की कोशिश करें। पार्टनर के साथ वर्कआउट करने की कोशिश करें।

पढ़ें :- Cinnamon Health Benefits : दालचीनी करेगी बीमारियों से बचाव,परेशानियों से मिलेगी राहत

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...