1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. winter food : सर्दियों में खाएं ये चीजें  प्राकृतिक रूप से करतीं हैं इम्यूनिटी बूस्ट

winter food : सर्दियों में खाएं ये चीजें  प्राकृतिक रूप से करतीं हैं इम्यूनिटी बूस्ट

सर्दियों के मौसम में हवा में ठंडक दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। इससे हमारे स्वास्थ्य और रोग प्रतिरोधक क्षमता में गिरावट आ सकती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

winter food : सर्दियों के मौसम में हवा में ठंडक दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। इससे हमारे स्वास्थ्य और रोग प्रतिरोधक क्षमता में गिरावट आ सकती है। मौसम संबंधी बदलाव इन दिनों बहुत ही प्रभावशाली हो जाते है।ऐसे में रोग प्रतिरोधक क्षमता वि​कसित करते रहना जरूरी हो जाता है। इऩ दिनों आप अपने खान पान  से ही सर्दियों का मुकाबला कर सकते है। ​आईये जानते है रोजमर्रा के खाद्य पदार्थों के बारे में जो सर्दियों में हमारी सेहत को रखती है सुरक्षित।

पढ़ें :- बच्चों के लिए इस तरह से बनाइए रवा हांडवो, पोषण से भरपूर

गुड़ सर्दियों का एक मुख्य व्यंजन है, जो इस मौसम में हमें पर्याप्त नहीं मिल पाता है। गुड़ में जिंक और सेलेनियम जैसे एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स की मात्रा अधिक होती है, जो प्राकृतिक रूप से इम्युनिटी को बूस्ट करते हैं।

अदरक अदरक सर्दियों की खाद्य सामग्री में से एक है। इसका उपयोग चाय, गर्म सूप और कई अन्य चीजों में किया जा सकता है। अदरक गले की खराश को जल्दी दूर कर सकता है और इम्युनिटी को बूस्ट करते हुए शरीर में सूजन से लड़ सकता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां पालक, केल, सरसों का साग, और अन्य गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट, बीटा कैरोटीन, और इम्यूनिटी-बूस्टिंग विटामिन सी से भरपूर होती हैं, साथ ही बेहद पौष्टिक और कैलोरी में कम होती हैं।

पढ़ें :- दूध किशमिश का नियमित करें उपयोग, होता है पोषण से भरपूर
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...