1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Winter Foods : सर्दियों में ये चीजें खाने से आपका शरीर बीमारियों से रहेगा दूर, आसानी से हो जाता है डाइजेस्ट

Winter Foods : सर्दियों में ये चीजें खाने से आपका शरीर बीमारियों से रहेगा दूर, आसानी से हो जाता है डाइजेस्ट

सर्दियों के मौसम में तापमान से लड़ने के लिए गर्म तासीर के भोज्य पदार्थ खाना चाहिए। सर्दियों में गर्म तासीर वाली चीजों को खाने से आपका शरीर बीमारियों से दूर रहेगा।

By अनूप कुमार 
Updated Date

winter foods : सर्दियों के मौसम में तापमान से लड़ने के लिए गर्म तासीर के भोज्य पदार्थ खाना चाहिए। सर्दियों में गर्म तासीर वाली चीजों को खाने से आपका शरीर बीमारियों से दूर रहेगा। भारतीय जीवन शैली में प्राचीन काल से ही मौसम को देखते हुए दैनिक आहार योजना बनायी जाती है। इस मौसम आसानी से पच जाने वाली और शरीर को गर्म रखने वाले खाद्य पदार्थ खाये जाते है। पालक,सोया , मेथी सरसो, मूली,बथुआ के साग को इस मौसम में खूब खाया जाता हैं। इससी तरह कुछ खाद्य पादार्थ हैं जिन्हें सर्दियों के मौसम में खाया जाता है। आईये जानतें है ऐसे खाद्य पादार्थों के बारे में जिसे इस मौसम में खया जाता है।

पढ़ें :- Hare Matar Ki Ghugharee : सर्दियों में खाएं हरी मटर की घुघरी, लजीज और पोषक तत्वों से भरपूर है ये देशी व्यंजन

खजूर
खजूर में विटामिन A और B काफी मात्रा में पाया जाता है। गर्म तासीर होने के काण ये हमें बाहरी ठंड से भी बचाता है। खजूर में फॉस्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम समेत फाइबर भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं।

तिल
तिल सफेद और काले रंग के छोटे-छोटे दाने होते हैं। इसकी तासीर गर्म होती है। इसलिए इसे ठंड में ही खाया जाता है। इसमें एंटी- बैक्टीरियल मिनरल्स होते हैं। ठंड के मौसम में तिल के लडडू,पपड़ी, तेल खाने में स्वादिस्ट होते है।

मूंगफली
मूंगफली एक प्रकार का मेवा (Nuts) है। इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन और हेल्दी फैट के साथ कई विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। मूंगफली में प्रोटीन, तेल और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। मूंगफली न केवल सेहत के लिए लाभकारी होती है, बल्कि इसका स्‍वाद भी लोगों को बहुत पसंद आता है।

पढ़ें :- Bhuna Hua Aloo : सर्दियों में भुनी हुई आलू का स्वाद लगता है लाजवाब ,सेहत को मिलते हैं कई फायदे
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...