1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. Winter Foods : खान-पान में बदलाव करके मौसम का आनंद उठाया जा सकता, ये भोजन ठंड से लड़ने की देते हैंं ताकत

Winter Foods : खान-पान में बदलाव करके मौसम का आनंद उठाया जा सकता, ये भोजन ठंड से लड़ने की देते हैंं ताकत

सर्दियों से लड़ने के लिए विशेष शारीरिक क्षमता का होना आवश्यक है। विशेष प्रकार भोजन इस मौसम में हमें ठंड से लड़ने की ताकत देते है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Winter Foods :सर्दियों से लड़ने के लिए विशेष शारीरिक क्षमता का होना आवश्यक है। विशेष प्रकार भोजन इस मौसम में हमें ठंड से लड़ने की ताकत देते है। विशेषज्ञों का मानना है कि खान-पान में उचित बदलाव करके स्वस्थ रहते हुए मौसम का आनंद उठाया जा सकता है। “सर्दी एक ऐसा मौसम है जो आपके शरीर के लिए कठिन हो सकता है। हम सभी को इस बात से अवगत होने की आवश्यकता है कि हम दैनिक आधार पर क्या खा रहे हैं। सर्दियों में मूंगफली न केवल सेहत के लिए लाभकारी होती है, बल्कि इसका स्वाद भी लोगों को बहुत पसंद आता है।

पढ़ें :- सोंधी खुशबू और यादगार शाम, बारिश के मौसम में लाजवाब ये स्वाद

 सरसों के पत्ते
 सरसों के पत्ते कैलोरी में कम होते हैं और इनमें बहुत कम ग्लाइसेमिक लोड होता है। ये पत्ते फाइटोन्यूट्रिएंट्स, विटामिन सी, विटामिन के, कैल्शियम और पोटेशियम से भरपूर होते हैं, जो मधुमेह के रोगियों के लिए एक अतिरिक्त लाभ है।

खजूर
खजूर में विटामिन A और B काफी मात्रा में पाया जाता है। गर्म तासीर होने के काण ये हमें बाहरी ठंड से भी बचाता है। खजूर में फॉस्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम समेत फाइबर भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं।

तिल
तिल सफेद और काले रंग के छोटे-छोटे दाने होते हैं। इसकी तासीर गर्म होती है। इसलिए इसे ठंड में ही खाया जाता है। इसमें एंटी- बैक्टीरियल मिनरल्स होते हैं। ठंड के मौसम में तिल के लड्डू,पापड़ी, तेल खाने में स्वादिष्ट होते है।

मूंगफली
मूंगफली एक प्रकार का मेवा (Nuts) है। इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन और हेल्दी फैट के साथ कई विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। मूंगफली में प्रोटीन, तेल और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...