1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Winter Health : सर्दियों में इस मेवा को खाने सेहत की दिक्कतों से छुटकारा मिल सकता है, जानिए फायदे

Winter Health : सर्दियों में इस मेवा को खाने सेहत की दिक्कतों से छुटकारा मिल सकता है, जानिए फायदे

सर्दियों में सेहत को बनाए रखना और मौसमी बीमारियों से खुद को बचाए रखना एक मुश्किल टास्क है। इस मौसम में शरीर को बहुत केयर की जरूरत होती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

winter health : सर्दियों में सेहत को बनाए रखना और मौसमी बीमारियों से खुद को बचाए रखना एक मुश्किल टास्क है। इस मौसम में शरीर को बहुत केयर की जरूरत होती है। शरीर में पानी की कमी के कारण सेहत को मुश्किलो का सामना करना पड़ता है।  इम्यूनिटी बढ़ाने  के लिए भी विशेष तरह के खानपान की आवश्यकता होती है। सर्दियों के मौसम में बॉडी को गर्म रखने के लिए सूखे मेवे बहुत असरदार साबित होते है।सूखे मेवे सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं।

पढ़ें :- तुलसी की इस खास चाय को पीने के बाद आपको नहीं लगेगी ठंड,इस तरह से बनाएं चाय 

काजू, पिस्ता, बादाम, किशमिश और अखरोट खाने पर सेहत दुरुस्त भी होती है और इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद मिलती है। पिस्ता  की बात करें तो यह मेवा शाही पकवानों में शामिल किया जाता है।पिस्ता वजन घटाने  में मदद कर सकते हैं. ये फाइबर से भरपूर होते हैं और इन्हें खाने पर पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है।

इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। वहीं, पिस्ता  में बीटा-केरोटीन की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है। यहां जानिए पिस्ता खाने पर सेहत को कौन-कौन से लाभ मिलते हैं और किन दिक्कतों से छुटकारा मिल सकता है।

मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड्स की अच्छी मात्रा होने के कारण पिस्ता दिल की सेहत  को भी अच्छा रखते हैं।

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...