1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Winter Health Tips : सर्दियों में बीमारी से रहना है दूर तो ये मेवे आपको बनायेंगे तंदुरुस्त

Winter Health Tips : सर्दियों में बीमारी से रहना है दूर तो ये मेवे आपको बनायेंगे तंदुरुस्त

सर्दी के मौसम में सेहत बनाए रखने के लिए हम सब अपने खान- पान पर विशेष ध्यान देंते है। फलों और ड्राई फ्रूट्स का सेवन सर्दियों में काफी फायदेमंद होता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Winter Health Tips : सर्दी के मौसम में सेहत बनाए रखने के लिए हम सब अपने खान- पान पर विशेष ध्यान देंते है। फलों और ड्राई फ्रूट्स का सेवन सर्दियों में काफी फायदेमंद होता है। बता दें कि शरीर को फिट बनाए रखने के लिए अपने इम्युनिटी सिस्टम का मजबूत रखना बेहद जरूरी है। इस मौसम में सेहत का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। कुछ चीजें हैं जो कि सर्दियों में विशेष तौर पर खाई जाती हैं जबकि कुछ चीजों का इस मौसम में परहेज करन में ही समझदारी है।सर्दियों के मौसम के लिए ऐसी तैयारी करनी चाहिए ताकि आपका शरीर अंदर से मजबूत हो और किसी भी तरह के वायरल से लड़ सके।

पढ़ें :- ऐसे बनाए घर में आयुर्वेदिक काढ़ा, बीमारी से रखेगा कोसो दूर साथ ही करेगा इम्युनिटी बूस्ट

बादाम, अखरोट, काजू जैसे ड्राई फ्रूट्स और नट्स हमारे शरीर में स्वाभाविक रूप से गर्मी बढ़ाते हैं। हमारे सिस्टम के भीतर अधिक गर्मी पैदा होती है जो हमें स्वाभाविक रूप से गर्म रखती है।बादाम में मैंगनीज, विटामिन E, प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड पाया जाता है। बादाम को हमेशा रात में भिगोकर सुबह खाना चाहिए।

सर्दी के मौसम में फलों का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इस मौसम में हरी सब्जियां खाना शरीर को पोषण देता है। इनमें मौजूद पोषक तत्व प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर बीमारियों से बचाते हैं।

सर्दियों में पानी का सेवन कम हो जाता है जिसका खराब असर आपकी सेहत, त्वचा और बालों पर पड़ता है। शरीर के लिए पर्याप्त पानी जरूरी है। पर्याप्त पानी पीने से आप ठंड के दिनों में भी काफी एक्टिव रहेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...