1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. Winter Skin Care Tips : त्वचा की सुंदरता सिर्फ बाहर से नहीं, भीतर से भी पोषण जरूरी है

Winter Skin Care Tips : त्वचा की सुंदरता सिर्फ बाहर से नहीं, भीतर से भी पोषण जरूरी है

सर्दियों के मौसम में सर्द हवाएं  त्वचा के रंगत को फीका कर देती है। इस मौसम में त्वचा का चटक रंग बनाएं रखने के लिए कुछ सावधानियां जरूरी है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Winter Skin Care Tips : सर्दियों के मौसम में सर्द हवाएं  त्वचा के रंगत को फीका कर देती है। इस मौसम में त्वचा का चटक रंग बनाएं रखने के लिए कुछ सावधानियां जरूरी है।  इस मौसम में त्वचा अपना प्राकृतिक तेल खो देती है। सर्दियों में स्किन को अधिक केयर की जरूरत पड़ती है। त्वचा की सुंदरता सिर्फ बाहर से नहीं, उसके लिए भीतर से भी पोषण जरूरी है। इस मौसमी समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान से टिप्स अपनाने की जरूरत है।

पढ़ें :- इस तरह से हटाइए अपने चेहरे की झुर्रियां, देखें पूरी प्रक्रिया

तेल से शरीर की मालिश जरूरी
खानपान जितना हेल्दी होगा, उतना ही आपकी त्वचा भी दमकेगी। इसका ख्याल हमें फलों से लेकर सब्जियां और अन्य खानपान में रखना होगा। नहाने के तुरंत बाद तेल से शरीर की मालिश जरूरी है। सरसों के तेल और बादाम तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

हरी सब्जियां
अपनी आहार में ऐसे फलों को शामिल करना होगा, जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं।  हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करना होगा। इससे आपको शरीर के लिए जरूरी कई पोषक तत्व मिल जाते हैं। पालक, मेथी, बथुआ, सरसों कुछ ऐसी हरी सब्जियां हैं, जो सर्दियों के मौसम में आसानी से मिल जाती हैं।

त्वचा में नमी बनाए रखता
वसा यानी फैट भी हमारी त्वचा के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है। सर्दियों में यह हमारी त्वचा में नमी बनाए रखता है। खाने में हेल्दी फैट वाली चीजों जैसे , सीड्स और नट्स जैसे मूंगफली, बादाम, आदि को शामिल करें।

पढ़ें :- इस तरीके से बनाएं Smokey Eye , देखें पूरी प्रोसेस
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...