1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. Winter Skin Care Tips : ये तेल त्वचा को बनाता है कोमल, रूखेपन से छुटकारा पाने में मदद करता है

Winter Skin Care Tips : ये तेल त्वचा को बनाता है कोमल, रूखेपन से छुटकारा पाने में मदद करता है

सर्दियों के मौसम में त्वचा में रूखापन आना सामान्य बात है। इस मौसम में ठंडी हवा, कम नमी, और बाहर की तेज़ हवाएँ त्वचा की आवश्यक नमी को छीन लेती हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Winter Skin Care Tips : सर्दियों के मौसम में त्वचा में रूखापन आना सामान्य बात है। इस मौसम में ठंडी हवा, कम नमी, और बाहर की तेज़ हवाएँ त्वचा की आवश्यक नमी को छीन लेती हैं। इस मौसम में त्वचा अपना प्राकृतिक तेल खो देती है। सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू उपाय में जैतून के तेल काफी कारगर होता है। जैतून के तेल में एसेंशियल फैटी एसिड (EFAs) पाए जाते हैं, जो त्वचा के भीतर जाकर उसे मॉइस्चराइज करने में सहायक हो सकते हैं। त्वचा को कोमल बनाए रखने में मदद कर करता है। जैतून के तेल खाना पकाने में, सौंदर्य प्रसाधन के लिये, दवाओं के निर्माण में, साबुन निर्माण में तथा पारम्परिक दीपों को जलाने के लिये तेल के रूप में प्रयुक्त होता है।

पढ़ें :- जाने मेथी की पराठा बनाने का आसान तरीका

जैतून का तेल 
सर्दी में स्किन को तरोताजा रखने के लिए जैतून के तेल को मॉइस्चराइजर के रूप में का इस्तेमाल किया जाता है। जिसका असर त्वचा पर बेहद कम समय तक रहता है। नारियल तेल और जैतून के तेल की कुछ बूंदों को एक साथ मिलाएं। इस तेल के मिश्रण से अपने चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी मसाज करें। कुछ देर मसाज करते रहें। कुछ समय तक इसे लगा रहने दें, जब तक कि त्वचा इसका अधिक से अधिक अवशोषण न कर ले।

रूखेपन से छुटकारा पाने में मदद करता है
इसे रात भर लगा रहने दें और अगली सुबह धो लें। यह त्वचा पर सभी मृत कोशिकाओं को हटाकर त्वचा के रूखेपन से छुटकारा पाने में मदद करता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...