1. हिन्दी समाचार
  2. यात्रा
  3. Winter Tourist Places : उत्तर भारत के इन पर्यटन स्थलों का नजारा सर्दियों में मंत्रमुग्ध कर देने वाला होता है

Winter Tourist Places : उत्तर भारत के इन पर्यटन स्थलों का नजारा सर्दियों में मंत्रमुग्ध कर देने वाला होता है

सर्दियों में कॉफी पीना, मूगफली खाना और यात्रा करने के लिए सबसे अच्छे मौसमों में से एक है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Winter Tourist Places : सर्दियों में कॉफी पीना, मूगफली खाना और यात्रा करने के लिए सबसे अच्छे मौसमों में से एक है। भारत में हिमाचल प्रदेश से लेकर केरल तक,  सर्दियों में घूमने के लिए कई जगहें हैं जो आपको अपने आरामदायक बिस्तरों से बाहर निकलने और मौसम का सबसे अच्छा अनुभव करने के लिए प्रेरित करेंगी। आइए भारत में सर्दियों में घूमने के लिए कुछ अद्भुत स्थानों के बारे में जानें।

पढ़ें :- Health Tips : यात्रा के दौरान स्वास्थ्य का रखें ध्यान, ऐसे करें देखभाल

गुलमर्ग

गुलमर्ग जम्मू कश्मीर के बारामूला जिले में स्थित धरती का स्वर्ग कहा जाने वाला एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो फूलों के प्रदेश के नाम से भी प्रसिद्ध है।भारत के सबसे उत्तरी राज्य में बसा यह पहाड़ी शहर साल भर जादुई रहता है, लेकिन सर्दियों के आने पर इसका आकर्षण और बढ़ जाता है। बर्फ से लदी दृश्य और जमी हुई झीलें इस जगह को स्कीइंग और स्नो बोर्डिंग जैसी बर्फ की गतिविधियों में शामिल होने के लिए एक आदर्श स्थान बनाती हैं।

शिमला-कुफरी
जो लोग बर्फबारी का अनुभव करना पसंद करते हैं, उनके लिए शिमला-कुफरी निश्चित रूप से उत्तर भारत के सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है। हिमाचल की राजधानी वाला शहर पहाड़ियों और बर्फ से ढके जंगलों से घिरा हुआ है, जो कई साहसिक गतिविधियों के लिए रास्ता खोलता है। माल रोड के किनारे कई रेस्तरां में गर्म चाय की चुस्की ले सकते है। शिमला-कुफरी हिमालय के मनोरम दृश्यों का आनंद लेने के लिए एकदम सही जगह बनाते हैं।

मनाली
ऊंचे पहाड़, देवदार के पेड़, घुमावदार सड़कें और भारी बर्फबारी; हम बात कर रहे हैं भारत के पसंदीदा विंटर डेस्टिनेशन मनाली की। हिमाचल प्रदेश में स्थित यह हिल स्टेशन स्नो लवर्स, हनीमून मनाने वालों और एडवेंचर लवर्स के लिए जन्नत है। चाहे वह रोहतांग दर्रे की बाइकिंग यात्रा हो, सोलंग घाटी में पैराग्लाइडिंग हो या जोगिनी झरने तक लंबी पैदल यात्रा हो, मनाली आपको एक यादगार अनुभव के साथ छोड़ देगा और आपको एक से अधिक बार वापस आने का आग्रह करेगा।

पढ़ें :- तुर्की के दक्षिण में बसा है भूतों का गांव, जाने पूरी रहस्य

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...