1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. School Closed in UP : शीतलहर के चलते यूपी के इन जिलों के स्कूलों में बढ़ा अवकाश, जानिए कब तक चलेंगी छुट्टियां

School Closed in UP : शीतलहर के चलते यूपी के इन जिलों के स्कूलों में बढ़ा अवकाश, जानिए कब तक चलेंगी छुट्टियां

School Closed in UP : देश के कई राज्यों में जबरदस्त शीतलहर (Cold Wave)को देखते हुए यूपी के कई जिलों में शीतकालीन अवकाश (Winter Vacation)आगे बढ़ाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शीत लहर (Cold Wave) को देखते हुए शीतकालीन अवकाश (Winter Vacation) सात जनवरी तक बढ़ा दिया गया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

School Closed in UP : देश के कई राज्यों में जबरदस्त शीतलहर (Cold Wave)को देखते हुए यूपी के कई जिलों में शीतकालीन अवकाश (Winter Vacation)आगे बढ़ाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शीत लहर (Cold Wave) को देखते हुए शीतकालीन अवकाश (Winter Vacation) सात जनवरी तक बढ़ा दिया गया है। लखनऊ के डीएम सूर्यपाल गंगवार (Lucknow DM Surya Pal Gangwar) ने आदेश जारी कर 7 जनवरी तक जिले में 12वीं तक के सभी स्कूलों की छुट्टियां घोषित की हैं। डीएम ने बढ़ती शीत लहर के कारण यह फैसला लिया है।

पढ़ें :- नौतनवा:ब्लाक प्रमुख ने आरसीसी सड़क के लिए किया भूमि पूजन

इसके अलावा फिरोजाबाद जिले में 14 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश (Winter Vacation) घोषित किया गया है। फिरोजाबाद के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आशीष कुमार पाण्डेय (District Basic Education Officer Ashish Kumar Pandey) ने आदेश जारी कर विद्यालयों में 8वीं कक्षा तक के लिए 14 जनवरी तक छुट्टियां घोषित की हैं। 15 जनवरी को रविवार को अवकाश होने के कारण अब 16 जनवरी को स्कूल खुलेंगे। इसके साथ ही कहा कि, आदेश न मानने पर स्कूल संचालकों पर कार्रवाई भी होगी।

इन जिलों में ये है आदेश

जौनपुर में कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्कूल 7 जनवरी तक बंद रहेंगे। हाथरस में जिलाधिकारी अर्चना वर्मा नर्सरी से लेकर कक्षा 12 तक के सभी सरकारी और सभी बोर्ड के गैर सरकारी स्कूलों में 10 जनवरी तक छुट्टी घोषित की है। जनपद के समस्त राजकीय, बेसिक परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, कम्पोजिट विद्यालय, अशासकीय सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त, वित्तविहीन, सीबीएसई (CBSE), आईसीएसई (ICSE) एवं अन्य समस्त बोर्डों के विद्यालयों में यह आदेश मान्य होगा।

निजी विद्यालयों में यहां बदला समय

पढ़ें :- BBC Documentary Controversy: दिल्ली से लेकर मुंबई तक बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पर हंगामा

उन्नाव में भी सभी बोर्ड के 8वीं तक के स्कूलों में 7 जनवरी तक अवकाश है। वहीं परिषदीय विद्यालयों में शीतकालीन अवकाश (Winter Vacation) 14 जनवरी 2023 तक यथावत रहेगा। इसी तरह बलिया में भी 14 जनवरी तक परिषदीय विद्यालयों को शीतकालीन अवकाश (Winter Vacation) का आदेश है। 15 जनवरी को रविवार को अवकाश होने के कारण अब 16 जनवरी को स्कूल खुलेंगे। निजी विद्यालयों के समय में अंतराल करते हुए दस बजे से साढ़े तीन बजे तक खोलने का आदेश है। मीरजापुर में भी स्कूल 14 जनवरी तक के लिए बंद किए गए हैं। 15 जनवरी को रविवार को अवकाश होने के कारण अब 16 जनवरी को स्कूल खुलेंगे।

गोंडा में  16 जनवरी को खुलेंगे स्कूल

गोंडा में भी कक्षा एक से लेकर कक्षा 12वीं तक के स्कूल 5 जनवरी तक बंद हैं। देवरिया में सर्दी के चलते 15 जनवरी तक स्कूलों की छुट्टी है। हमीरपुर में सर्दी के कारण 14 जनवरी तक सभी स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है। आजमगढ़ में सभी स्कूल 14 जनवरी तक बंद कर दिए गए हैं। 15 जनवरी को रविवार को अवकाश होने के कारण अब 16 जनवरी को स्कूल खुलेंगे। गाजीपुर में कक्षा 1 से 8 तक के स्कूल 14 जनवरी तक बंद कर दिए गए हैं। 15 जनवरी को रविवार को अवकाश होने के कारण अब 16 जनवरी को स्कूल खुलेंगे। अयोध्या में कक्षा 1 से 8 तक के सभी सरकारी स्कूल 14 जनवरी शीतकालीन अवकाश (Winter Vacation) के चलते बंद रहेंगे। 15 जनवरी को रविवार को अवकाश होने के कारण अब 16 जनवरी को स्कूल खुलेंगे।

वाराणसी में 5 जनवरी तक सभी बोर्ड के स्कूल  शीतलहर के कारण बंद

वाराणसी में 5 जनवरी तक सभी बोर्ड के स्कूल 12वीं तक बंद रहेंगे। बलिया डीएम सौम्या अग्रवाल (Ballia DM Saumya Agarwal) ने बढ़ती हुए ठंड के मद्देनजर 12वीं तक के सभी विद्यालयों को 7 जनवरी तक बंद का दिया है। वहीं कक्षा 1 से 8 तक के छात्र-छात्राओं के स्कूल 14 जनवरी तक पहले से बंद करने का आदेश है। 15 जनवरी को रविवार को अवकाश होने के कारण अब 16 जनवरी को स्कूल खुलेंगे। ललितपुर और जालौन में भी स्कूल 14 जनवरी तक के लिए बंद हैं।  15 जनवरी को रविवार को अवकाश होने के कारण अब 16 जनवरी को स्कूल खुलेंगे।

पढ़ें :- Hindenburg Research Report से शेयर बाजार में मचा तहलका, अडानी ग्रुप में जानें कितना लगा है सरकारी पैसा, सकते में LIC और बड़े बैंक

चिकित्सकों ने दी सलाह

इस बीच शीतलहर (Cold Wave) के प्रकोप को देखते हुए चिकित्सकों के मुताबिक घरों में रहने के दौरान भी अभिभावकों को बच्चों का ध्यान देना चाहिए। स्कूल बंद होने के कारण बच्चों को किसी अन्य काम से बेवजह सर्दी में बाहर नहीं निकलने दें। इस मौसम में लापरवाही भारी पड़ सकती है। गर्म कपड़े हर समय पहने रहें। सिर और कान ढकना बेहद आवश्यक है, जिससे सर्द हवाओं के कारण परेशानी नहीं हो। वहीं खानपान में ऐसी चीजें शामिल करें, जिससे शरीर को गर्मी मिले।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...