1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Winter Vacations in UP : यूपी परिषदीय स्कूलों में शीतकालीन अवकाश आज से, जाने कब खुलेंगे विद्यालय?

Winter Vacations in UP : यूपी परिषदीय स्कूलों में शीतकालीन अवकाश आज से, जाने कब खुलेंगे विद्यालय?

Winter Vacations in UP: यूपी (UP) के सभी परिषदीय स्कूलों में शनिवार 31 दिसंबर से शीतकालीन अवकाश (Winter Vacations) का ऐलान कर दिया गया है। प्रदेश के सभी प्राथमिक (Primary School) और उच्च प्राथमिक विद्यालयों (Upper Primary Schools) में शीतकालीन अवकाश (Winter Vacations)  घोषित कर दिया गया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Winter Vacations in UP: यूपी (UP) के सभी परिषदीय स्कूलों में शनिवार 31 दिसंबर से शीतकालीन अवकाश (Winter Vacations) का ऐलान कर दिया गया है। प्रदेश के सभी प्राथमिक (Primary School) और उच्च प्राथमिक विद्यालयों (Upper Primary Schools) में शीतकालीन अवकाश (Winter Vacations)  घोषित कर दिया गया है।  परिषदीय स्कूलों में 31 दिसंबर से 14 जनवरी 2023 तक छुट्टियां रहेगी। चूंकि, 15 जनवरी को रविवार है। इसलिए विद्यालय में पठन-पाठन कार्य 16 जनवरी से फिर शुरू होगा।

पढ़ें :- नौतनवा:ब्लाक प्रमुख ने आरसीसी सड़क के लिए किया भूमि पूजन

बता दें कि देश के मैदानी राज्यों में इन दिनों ठंड का कहर जारी है। यूपी में भी कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। इस बीच शैक्षिक कैलेंडर में अवकाश के हिसाब से प्रदेश के जिले के परिषदीय स्कूलों में 31 दिसंबर से 15 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश (Winter Vacations)  घोषित कर दिया गया है।

बता दें कि बेसिक शिक्षा विभाग (UP Basic Education Department) के शैक्षिक कैलेंडर में 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक अवकाश घोषित किया गया है। चूंकि, 15 जनवरी को रविवार होने के कारण स्कूल बंद रहेंगे। अतः अब 16 जनवरी को स्कूल खुलेंगे।

16 जनवरी से खुलेंगे यूपी के स्कूल

प्रदेश के परिषदीय स्कूल 16 जनवरी, 2023 को फिर खुलेंगे। यूपी सरकार ने कहा कि वह राज्य में ठंड की स्थिति पर कड़ी नजर रखेगी। सर्दी के हालात देखने के बाद ही कक्षाओं को फिर से खोलने के संबंध में फैसला लिया जाएगा। बता दें कि स्कूलों में छोटे बच्चे आते हैं। बढ़ती ठंड के मद्देनजर सरकार बच्चों के स्वास्थ्य संबंधी जोखिम उठाने का इरादा नहीं रखती है। इसलिए आगे ही कुछ फैसला लिया जाएगा। आमतौर पर छुट्टियों की सूचना दिसम्बर के अंत में जारी कर दी जाती रही है। प्रदेश में मौजूदा वक़्त में शीतलहर का कहर जारी है। यूपी में स्कूलों को फिर से खोलने का अंतिम फैसला सरकार की तरफ से लिया जाएगा। हालांकि, इस साल अभी तक यूपी (UP) में कोरोना वायरस (Corona Virus)की चौथी लहर देखने को नहीं मिली है। सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों (District Basic Education Officers) के आदेश के बाद कक्षाएं दोबारा शुरू होगी।

पढ़ें :- BBC Documentary Controversy: दिल्ली से लेकर मुंबई तक बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पर हंगामा

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...