1. हिन्दी समाचार
  2. विप्रो के फाउंडर अजीम प्रेमजी एशिया के सबसे उदार समाजसेवी, साल भर में दान किए 52750 करोड़ रु के शेयर

विप्रो के फाउंडर अजीम प्रेमजी एशिया के सबसे उदार समाजसेवी, साल भर में दान किए 52750 करोड़ रु के शेयर

Wipro Founder Azim Premji Asias Most Generous Philanthropist Donated Shares Worth Rs 52750 Crore In A Year

By बलराम सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। प्रतिष्ठित फोर्ब्स मैग्जीन ने विप्रो के फाउंडर-चेयरमैन अजीम प्रेमजी (74) को एशिया का सबसे उदार समाजसेवी घोषित किया है। अजीम प्रेमजी ने इस साल 760 करोड़ डॉलर (52,750 करोड़ रुपए) मूल्य के विप्रो के शेयर दान किए। प्रेमजी अब तक 2,100 करोड़ डॉलर (1.45 लाख करोड़) की वैल्यू के शेयर समाज सेवा के लिए दे चुके हैं। फोर्ब्स ने बुधवार को एशिया-पैसिफिक के 30 सबसे बड़े परोपकारियों की लिस्ट जारी की। इसमें प्रेमजी के अलावा भारत के अतुल निसार और किरण मजूमदार शॉ भी शामिल हैं।

पढ़ें :- 16 जनवरी 2021 का राशिफल: इस राशि के जातकों को मिलने वाला है रुका हुआ धन, जानिए अपनी राशि का हाल

फोर्ब्स ने इस लिस्ट में ऐसे अरबपतियों, उद्योगपतियों और सेलेब्रिटीज को शामिल किया है जो एशिया-पैसिफिक क्षेत्र की प्रमुख समस्याओं के निदान की दिशा में लगातार काम कर रहे हैं। बता दें कि अजीम प्रेमजी 30 जुलाई को विप्रो के चेयरमैन पद से रिटायर हो गए हैं। हालांकि उनका अजीम प्रेमजी फाउंडेशन शिक्षा क्षेत्र से जुड़ा है। 19 साल पुरानी ये संस्था देशभर के 2 लाख स्कूलों के साथ मिलकर शिक्षा को और बेहतर बनाने के लिए काम करती है।

इसके अलावा हेक्सावेयर टेक्नोलॉजी के फाउंडर और चेयरमैन निसार ने इस साल करीब 15 लाख डॉलर (10.5 करोड़ रुपए) की रकम दान की है। उन्होंने ये राशि मुंबई के पास स्थित गर्ल्स स्कूल अवसर एकेडमी को दी। ये एकेडमी सुविधाओं से वंचित बच्चियों को निशुल्क शिक्षा देती है। साथ ही बायोकॉन की चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ और पति जॉन शॉ ने यूके की ग्लासगो यूनिवर्सिटी के लिए जुलाई में 75 लाख डॉलर (52.5 करोड़ रुपए) दिए थे। शॉ खुद भी ग्लासगो यूनिवर्सिटी से पढ़ चुकी हैं। इस सूची में चीन की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के फाउंडर जैक मा का भी नाम है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...