1. हिन्दी समाचार
  2. संकट में बीजेपी : 2017 से 2019 आते-आते देश के भीतर आधा हो गया भारतीय जनता पार्टी का साम्राज्य

संकट में बीजेपी : 2017 से 2019 आते-आते देश के भीतर आधा हो गया भारतीय जनता पार्टी का साम्राज्य

Within Two Year In The Country The Empire Of Bharatiya Janata Party Has Reduced

By आशीष यादव 
Updated Date

नई दिल्ली। झारखण्ड में सोमवार को हुई मतगणना के बाद बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ा। परिणाम आने के सा​थ ही हेमन्त सोरेन का मुख्यमंत्री बनना तय हो गया, वहीं रघुवर दास का ताज छिन गया। भारतीय जनता पार्टी के साथ कुछ ऐसा ही बीते दिनों महाराष्ट्र में भी देखने को मिला। जहां बीजेपी ने आनन—फानन में देवेन्द्र फडणवीस को शपथ दिला दी, वहीं कुछ ​ही दिनों में शिवसेना और कांग्रेस ने वहां सरकार बना ली।

पढ़ें :- विश्व के सबसे बड़े पर्यटन क्षेत्र के रूप में उभर रहा है केवड़िया: PM मोदी

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी का साम्राज्य पिछले कुछ सालों में सिकुड़ता जा रहा है। बीते दो सालों की बीत करें तो भारत में बीजेपी का साम्राज्य आधा हो गया है। पार्टी ने दो साल के भीतर कई राज्य गंवा दिए। ऐसे किलों की हुकूमत छोड़नी पड़ी है, जहां लंबे समय से उनकी सरकार चल रही थी। बता दें कि दिसंबर 2017 तक बीजेपी देश के 71 फीसदी हिस्से पर काबिज थी और दिसंबर 2019 आते—आते उसका साम्राज्य सिर्फ 36 फीसदी हिस्से पर ही रह गया।

2014 में बीजेपी की सरकार सिर्फ 7 राज्यों में थी। इसके बाद मोदी मैजिक चला और देखते—ही—देखते 2015 में 13 राज्यों में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बन गई यहीं नहीं 2018 के मध्य तक भाजपा 21 राज्यों में अपना परचम लहराने में सफल हो गई, जबकि कांग्रेस महज 3 राज्यों तक सिमट कर रह गई थी।

वर्ष 2018 में बीजेपी का ये विजय रथ रुक गया और राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी का हार का मुंह देखना पड़ा, यहां कांग्रेस ने अपनी सरकार बना ली। आंध्र प्रदेश में उसने टीडीपी से नाता तोड़ लिया और सरकार से अलग हो गई। जम्मू कश्मीर में भी पार्टी ने पीडीपी से समर्थन वापस लेते हुए सत्ता गंवा दी। इस साल महाराष्ट्र और झारखंड भी उसके हाथ से फिसल गए।

पढ़ें :- सीएम योगी ने झांसी में स्ट्रॉबेरी महोत्सव का किया वर्चुअल शुभारम्भ, कहा-बुन्देलखण्ड में मिलेगी ...

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...