सरपंच का अजीबों-गरीब फरमान, सूर्यास्‍त से पहले नाइटी पहनने पर लगाया बैन

सरपंच का अजीबों-गरीब फरमान, सूर्यास्‍त से पहले नाइटी पहनने पर लगाया बैन
सरपंच का अजीबों-गरीब फरमान, सूर्यास्‍त से पहले नाइटी पहनने पर लगाया बैन

Women Are Fined Rs 2000 If They Are Found Wearing Nightie Before Sunset In

नई दिल्ली। पश्चिम गोदावरी जिले के एक गांव में महिलाओं ने पिछले नौ महीनों से दिन में नाईटी पहनना बंद कर दिया। यहां महिलाओं को एक अजीबों-गरीब फरमान सुनाया गया है। फरमान के अनुसार महिलाएं सूर्य अस्त से पहले नाइटी नहीं पहन सकती हैं। अगर कोई महिला सूर्य अस्त से पहले नाइटी में दिखाई देती है, तो उसे जुर्माना देना होगा। गांव में कुल 1800 महिलाएं हैं।

बुजुर्गों ने नियम बनाया है कि अगर कोई महिला सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक नाइटी पहने पाई जाती है तो उस पर 2 हजार रुपये जुर्माना लगाया जाएगा। वहीं अगर कोई महिला किसी महिला के दिन में नाइटी पहनने की सूचना देती है तो उसे 1 हजार रुपये का इनाम दिया जाएगा। नाइटी पर बैन का आदेश हालांकि नौ महीने पहले जारी हुआ था लेकिन गुरुवार को राजस्‍व अधिकारियों के इस गांव का दौरा करने के बाद यह वायरल हो गया।

ये अधिकारी एक जांच के सिलसिले में वहां गए थे। गांव का दौरा किया तो कुछ ग्रामीणों ने बताया कि बुजुर्गों ने धमकी दी है कि यदि दोषी महिला ने जुर्माने का भुगतान नहीं किया तो उसका सामाजिक बहिष्‍कार किया जाएगा। ग्रामीणों ने बताया कि उन्‍हें कहा गया है कि वे सरकारी अधिकारियों को कुछ भी न बताएं।

उधर, मामले में गांव की सरपंच फंतासिया महालक्ष्‍मी ने कहा कि नाइटी पहनकर खुले में कपड़े धोना, दुकान से सामान लाना और बैठक में शामिल होना ‘अच्‍छा नहीं’ है। उन्‍होंने कहा कि कुछ महिलाओं ने इस पर बैन लगाने के लिए बुजुर्गों से अनुरोध किया था। उन्‍होंने इस बात से साफ इन्‍कार किया कि जुर्माना नहीं देने पर सामाजिक बहिष्‍कार की धमकी दी गई है।

नई दिल्ली। पश्चिम गोदावरी जिले के एक गांव में महिलाओं ने पिछले नौ महीनों से दिन में नाईटी पहनना बंद कर दिया। यहां महिलाओं को एक अजीबों-गरीब फरमान सुनाया गया है। फरमान के अनुसार महिलाएं सूर्य अस्त से पहले नाइटी नहीं पहन सकती हैं। अगर कोई महिला सूर्य अस्त से पहले नाइटी में दिखाई देती है, तो उसे जुर्माना देना होगा। गांव में कुल 1800 महिलाएं हैं। बुजुर्गों ने नियम बनाया है कि अगर कोई महिला सुबह 7 बजे से…