मर्दों की तुलना में महिलाओं को जल्दी होता है शराब का नशा, जानिए क्या है कारण?

girl with wine

Women Are Quick Intoxicants Know What Is The Reason

शराब को लेकर मर्दो और महिलाओ दोनों की सोच अलग अलग होती है कहते है की मर्दो की तुलना में महिलाओ पर शराब का नशा तेजी से होता है, जबकि पुरुषों में ऐसा नहीं होता। इसकी वजह दोनों में मौजूद एंजाइम्स की अलग-अलग मात्रा है। महिलाओं के शरीर में एल्कोहल ब्रेक डाउन करने वाले एंजाइम्स पुरुषों के मुकाबले बेहद कम होते हैं। यही वजह है कि शराब पीने पर उन्हें जल्दी और ज्यादा नशा होने लगता है। क्या है इसका कारण……
महिलाओं की धड़कन –महिलाओं की धड़कन पुरुषों के मुकाबले ज्यादा तेज चलती है। जहां पुरुषों में एक मिनट में 70 से 72 बार दिल धड़कता है, वहीं महिलाओं का दिल एक मिनट में 78 से 82 बार धड़कता है।

दिल का हल्का होना – पुरुषों का दिल 180 ग्राम का होता है, महिलाओं का दिल सिर्फ 120 ग्राम का होता है। आकार में छोटा होने के कारण महिलाओं का दिल ज्यादा तेजी से धड़कता है।

थक जाती हैं महिलाएं – महिलाएं पुरुषों के मुकाबले जल्दी थक जाती हैं। इसकी वजह है कि महिलाओं की की बॉडी क्लॉक पुरुषों के मुकाबले 1.7 से 2.3 घंटे आगे चलती है। इस कारण शाम होते ही उन्हें थकान महसूस होने लग जाती है।

शराब को लेकर मर्दो और महिलाओ दोनों की सोच अलग अलग होती है कहते है की मर्दो की तुलना में महिलाओ पर शराब का नशा तेजी से होता है, जबकि पुरुषों में ऐसा नहीं होता। इसकी वजह दोनों में मौजूद एंजाइम्स की अलग-अलग मात्रा है। महिलाओं के शरीर में एल्कोहल ब्रेक डाउन करने वाले एंजाइम्स पुरुषों के मुकाबले बेहद कम होते हैं। यही वजह है कि शराब पीने पर उन्हें जल्दी और ज्यादा नशा होने लगता है। क्या है इसका…