ये दो महिलाएं अंतरिक्ष में रचेंगी इतिहास, एक-साथ स्पेसवॉक करने की कर रही तैयारी

ये दो महिलाएं अंतरिक्ष में रचेंगी इतिहास, एक-साथ स्पेसवॉक करने की कर रही तैयारी
ये दो महिलाएं अंतरिक्ष में रचेंगी इतिहास, एक-साथ स्पेसवॉक करने की कर रही तैयारी

नई दिल्ली। जल्द ही अंतरिक्ष में इतिहास रचने की तैयारी में जुट गई हैं दो जबांज महिलाएं। जी हाँ अंतरिक्ष विज्ञान के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब दो महिला एस्ट्रोनॉट्स एकसाथ अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) के बाहर स्पेसवॉक करेंगी। इस खबर को सुनते ही पूरी दुनिया के लोगों में उत्साह काफी बढ़ गया है ऐसे में आपको बता दें कि 21 अक्टूबर को एस्ट्रोनॉट जेसिका मीर और क्रिस्टीना कोच ISS से बाहर निकलेंगी और स्पेस स्टेशन के सोलर पैनल में लगी लिथियम ऑयन बैटरी को बदलेंगी।

Women Astronauts Spacewalk History Jessica Meir Christina Koch :

बता दें कि अक्टूबर के महीने में कुल मिलाकर 5 स्पेसवॉक किए जाएंगे। जिसके जरिए स्पेस स्टेशन पर मौजूद 6 अंतरिक्ष यात्री बाहर निकल कर स्पेस स्टेशन की मरम्मत करेंगे। इस वक्त अंतरिक्ष स्टेशन पर जेसिका मीर, क्रिस्टीना कोच, एंड्रयू मॉर्गन, ओलेग स्क्रीपोचा, एलेक्जेंडर स्कवोर्तसोव और लूका परमितानो हैं। बताया जा रहा है कि ये सभी अक्टूबर महीने की अलग-अलग तारीखों पर स्पेसवॉक करेंगे। आइए जाते हैं उन मुख्य तारीखों के बारे में..….

जाने किन तारीखों पर होगी स्पेसवॉक

11 अक्टूबरः क्रिस्टीना कोच और एंड्रयू मॉर्गन स्पेस स्टेशन से बाहर निकल कर सोलर एैरे में लगे लिथियन ऑयन बैटरी बदलेंगे।
16 अक्टूबरः जेसिका मीर और एंड्रयू मॉर्गन स्पेस स्टेशन से बाहर निकल कर सोलर एैरे में लगी लिथियन ऑयन बैटरी को बदलेंगे।
21 अक्टूबरः जेसिका मीर और क्रिस्टीना कोच ISS से बाहर निकलेंगी और स्पेस स्टेशन के सोलर एैरे में लगी लिथियन ऑयन बैटरी को बदलेंगी।
25 अक्टूबरः जेसिका मीर और लूका परमितानो स्पेस स्टेशन से बाहर निकल कर सोलर एैरे में लगी लिथियन ऑयन बैटरी को बदलेंगे।
31 अक्टूबरः ओलेग स्क्रीपोचा और एलेक्जेंडर स्कवोर्तसोव भी स्पेस स्टेशन ने बाहर निकलकर मरम्मत का काम करेंगे।

नई दिल्ली। जल्द ही अंतरिक्ष में इतिहास रचने की तैयारी में जुट गई हैं दो जबांज महिलाएं। जी हाँ अंतरिक्ष विज्ञान के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब दो महिला एस्ट्रोनॉट्स एकसाथ अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) के बाहर स्पेसवॉक करेंगी। इस खबर को सुनते ही पूरी दुनिया के लोगों में उत्साह काफी बढ़ गया है ऐसे में आपको बता दें कि 21 अक्टूबर को एस्ट्रोनॉट जेसिका मीर और क्रिस्टीना कोच ISS से बाहर निकलेंगी और स्पेस स्टेशन के सोलर पैनल में लगी लिथियम ऑयन बैटरी को बदलेंगी। बता दें कि अक्टूबर के महीने में कुल मिलाकर 5 स्पेसवॉक किए जाएंगे। जिसके जरिए स्पेस स्टेशन पर मौजूद 6 अंतरिक्ष यात्री बाहर निकल कर स्पेस स्टेशन की मरम्मत करेंगे। इस वक्त अंतरिक्ष स्टेशन पर जेसिका मीर, क्रिस्टीना कोच, एंड्रयू मॉर्गन, ओलेग स्क्रीपोचा, एलेक्जेंडर स्कवोर्तसोव और लूका परमितानो हैं। बताया जा रहा है कि ये सभी अक्टूबर महीने की अलग-अलग तारीखों पर स्पेसवॉक करेंगे। आइए जाते हैं उन मुख्य तारीखों के बारे में..…. जाने किन तारीखों पर होगी स्पेसवॉक 11 अक्टूबरः क्रिस्टीना कोच और एंड्रयू मॉर्गन स्पेस स्टेशन से बाहर निकल कर सोलर एैरे में लगे लिथियन ऑयन बैटरी बदलेंगे। 16 अक्टूबरः जेसिका मीर और एंड्रयू मॉर्गन स्पेस स्टेशन से बाहर निकल कर सोलर एैरे में लगी लिथियन ऑयन बैटरी को बदलेंगे। 21 अक्टूबरः जेसिका मीर और क्रिस्टीना कोच ISS से बाहर निकलेंगी और स्पेस स्टेशन के सोलर एैरे में लगी लिथियन ऑयन बैटरी को बदलेंगी। 25 अक्टूबरः जेसिका मीर और लूका परमितानो स्पेस स्टेशन से बाहर निकल कर सोलर एैरे में लगी लिथियन ऑयन बैटरी को बदलेंगे। 31 अक्टूबरः ओलेग स्क्रीपोचा और एलेक्जेंडर स्कवोर्तसोव भी स्पेस स्टेशन ने बाहर निकलकर मरम्मत का काम करेंगे।