अब Google देगा ग्रामीण महिलाओं को ‘इंटरनेट’ का ज्ञान





नई दिल्ली। भारत की ग्रामीण इलाकों में रहने वाली करोड़ो महिलाओं को अभी भी इंटरनेट का लाभ नहीं मिल पाता है। अब गूगल(Google) ने इन महिलाओं को इंटरनेट का पूरा ज्ञान देने का फैसला किया है और उसने इसके लिए टीम भी तैयार कर ली है। अल्फाबेट आईएनसी यूनिट ने महिलाओं की एक टीम तैयार की है जिन्हे साइकिल के साथ ग्रामीण इलाकों में भेजा जाएगा। इन महिलाओं के पास स्मार्टफोंस और टैबलेट्स होंगे, जिनके जरिये वो ग्रामीण महिलाओं को इंटरनेट की जानकारी दे पाएंगी।




गूगल की इस योजना के पीछे का कारण लोगों को इंटरनेट से जोड़ना है, जिन्होंने कभी इंटरनेट यूज नहीं किया है उन्हे उसका महत्व समझाना है। गाँव मे कई परिवार ऐसे होते है जो नेट का खर्चा आसानी से उठा सकते है लेकिन इसकी जानकारी न होने के कारण वो इसका यूज नहीं कर पाते।



गूगल ने ‘इंटरनेट साथी’ नाम के इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए लोकल इंस्टीट्यूट टाटा ट्रस्ट की मदद ली है। महिलाओं की इस टीम की एक सदस्या कमला देवी का कहना है कि उन्होने भी कभी इंटरनेट का यूज नहीं किया था। वो पहले इस काम को करने में डरती थी लेकिन धीरे धीरे उन्होने सब सीख लिया। कमला देवी अब गाँव मे महिलाओं को इंटरनेट पर रेसिपी और सिलाई करने के नए नए तरीके सिखाती हैं।