1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. महिला नागा साधु क्या सच में नहीं पहनतीं कपड़े, जानें ये रहस्य

महिला नागा साधु क्या सच में नहीं पहनतीं कपड़े, जानें ये रहस्य

Women Naga Sadhus Do Not Really Wear Clothes Know These Secrets

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

लखनऊ: भारतीय संस्कृति में साधु संतों का बहुत ही आदर-सम्मान किया जाता है, और हमारे लिए उनका यह त्याग अनुकरणीय है। और हम उनका यह त्याग, तपस्या और आकर्षण योग साधना हमारे कुंभ मेलों में देख सकते हैं। हमारे देश में कई तरह के साधु-संत होते हैं, आज हम यहां आपको नागा साधुओं के बारे में बताने जा रहे हैं, महिला नागा साधुओं के बारे में।

पढ़ें :- इस गांव मे करवाचौथ का व्रत है श्रापित, सुहाग‍िन स्‍त्री व्रत करते ही हो जाती है विधवा

वैसे तो आप सभी नागा साधुओं के बारे में जानते होंगे, लेकिन हम यहां कुछ अन्य रोचक जानकारियों से अवगत कराएंगे। जो आपने पहले कभी नहीं सुनी होगी, हर कोई इस बात को जानता है कि पुरुष ही नागा साधु बनते हैं लेकिन आपको ये जानकर थोड़ा सा आश्चर्य जरूर होगा कि महिलाएं भी नागा साधु बन सकती हैं। हम यहां महिला नागा साधु बनने के नियमों से आपको रूबरू करवाऐंगे, कि किस तरह से एक महिला नागा साधु बनती है।

महिला नागा साधु बनने के लिए सर्वप्रथम महिला का मुंडन किया जाता है। इसके अलावा अन्य साधु संत महिला संत से इस बात की पुष्टि करते हैं कि उसका अपने परिवार से मौह, खत्म हो चुका है। नागा साधु बनने के लिए सभी रिश्तों और रिश्तेदारों का भी त्याग कर देती है और सांसारिक सुखों से भी स्वयं को दूर कर लेती है। वह अब अपने परिवार से दूर हो चुकी है और अब किसी भी बात का मोह नही है।

कुंभ में नागा साधुओं के साथ महिला सन्यासन भी शाही स्नान कर सकती हैं। महिला को महिला नागा साधु बनने के बाद पुरुष नागा साधू के समान नहीं रहना पड़ता है। महिला नागा सन्यासने नग्न नहीं रहती है, उन्हें कपड़े पहनने की छूट रहती है। महिला नागा साधुओं का त्याग दुनियाभर में सराहा जाता हैं। महिला नागा साधुओं के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए वीडियो को देखें।

पढ़ें :- जब बच्चे को पापा का मास्क नहीं आया पसंद, फिर किया कुछ ऐसा कि .... VIDEO

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...