World T20: हरमनप्रीत ने जड़ा तूफानी शतक, बनाए कई बड़े रिकॉर्ड

World T20: हरमनप्रीत ने जड़ा तूफानी शतक, बनाए कई बड़े रिकॉर्ड
World T20: हरमनप्रीत ने जड़ा तूफानी शतक, बनाए कई बड़े रिकॉर्ड

Womens World T20 2018 Harmanpreet Kaur Becomes First Indian Woman To Score T20i Century

नई दिल्ली। हरमनप्रीत के तूफानी शतक से महिला टी-20 विश्व कप का जोरदार आगाज हुआ। भारत-न्यूजीलैंड के बीच हुए विश्व कप के उद्घाटन मुकाबले में ही भारतीय टीम की कप्तान ने इतिहास रच दिया।

शुक्रवार को गुयाना में हरमन (103 रन, 51 गेंद, 7 चौके, 1 छक्का) की शतकीय पारी के बूते ही भारतीय महिलाओं ने न्यूजीलैंड के सामने 195 का विशाल लक्ष्य रखा। जवाब में न्यूजीलैंड की पूरी टीम 20 ओवरों में 9 विकेट पर 160 रन ही बना सकी। उसकी तरफ से ओपनर सूजी बेट्स ने सबसे ज्यादा 67 रन बनाए।

भारत के लिए पूनम यादव और करियर का पहला टी-20 मुकाबला खेलने वाली दयालन हेमलता ने तीन-तीन विकेट लिए, तो वहीं लेफ्ट आर्म स्पिनर राधा यादव ने दो विकेट चटकाए। हरमनप्रीत को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

इस पारी के साथ ही हरमनप्रीत कौर टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शतक बनाने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं। 29 साल की हरमनप्रीत ने 51 गेंदों पर 103 रन की तूफानी शतकीय पारी में सात चौके और आठ छक्के लगाए। हरमनप्रीत टी-20 विश्वकप में शतक बनाने वाली दुनिया की तीसरी महिला और पहली एशियाई खिलाड़ी बन गई हैं।

हरमनप्रीत कौर ने चौथे विकेट के लिए युवा जेमिमा रोड्रिग्ज के साथ मिलकर 134 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की। जो भारत की ओर से महिला टी-20 विश्व कप में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप है। इसके पहले मिताली राज और पूनम राउत ने 2014 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 117 रन की साझेदारी की थी।

इस शतक के साथ ही हरमनप्रीत कौर अब टी-20 विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाली भारतीय खिलाड़ी भी बन गई। पिछला रिकॉर्ड्स भी उन्ही के नाम था, जो हरमनप्रीत (77 रन) ने बांग्लादेश के खिलाफ सिलहट में 2014 में बनाया था। बड़े शॉट्स के लिए मशहूर हरमनप्रीत कौर बिग बैग की पावर हिटर मानी जाती हैं। हरमनप्रीत कौर महिला टी-20 विश्व कप में छक्का उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला कप्तान भी बन गई।

भारत: हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), जेमिमाह रोड्रिकुएस, दयालन हेमलता, मिताली राज, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णामूर्ति, राधा यादव, पूनम यादव और अरुंधति रेड्डी

न्यूजीलैंड: एमी सैटर्थवेट (कप्तान), सूजी बेट्स, अन्ना पीटरसन, सोफी डेविने, कैटे मार्टिन, मैडी ग्रीन, लेग कैसपर्क, जेस वैटकिन, हैली जेनसेन, एमेलिया केर और लिया टैहुहु

नई दिल्ली। हरमनप्रीत के तूफानी शतक से महिला टी-20 विश्व कप का जोरदार आगाज हुआ। भारत-न्यूजीलैंड के बीच हुए विश्व कप के उद्घाटन मुकाबले में ही भारतीय टीम की कप्तान ने इतिहास रच दिया। शुक्रवार को गुयाना में हरमन (103 रन, 51 गेंद, 7 चौके, 1 छक्का) की शतकीय पारी के बूते ही भारतीय महिलाओं ने न्यूजीलैंड के सामने 195 का विशाल लक्ष्य रखा। जवाब में न्यूजीलैंड की पूरी टीम 20 ओवरों में 9 विकेट पर 160 रन ही बना…