1. हिन्दी समाचार
  2. WordPress ने ऐप्पल ब्रांड पर लगाया आरोप, फ्री ऐप होने की वजह से रोका अपडेट

WordPress ने ऐप्पल ब्रांड पर लगाया आरोप, फ्री ऐप होने की वजह से रोका अपडेट

Wordpress Accuses Apple Brand Stops Update Due To Being Free App

By सोने लाल 
Updated Date

नई दिल्ली। WordPress दुनिया भर में कॉन्टेंट मैनेजमेंट को लेकर पॉपुलर है। ख़ास तौर पर ये प्लेटफ़ॉर्म फ़्री वेबसाइट बनाने का ऑप्शन देता है। WordPress के फाउंडिंग डेवेलपर ने ऐप्पल पर एक बड़ा आरोप लगाया है।

पढ़ें :- कोरोना संकट के बीच खुलने जा रहा है सिनेमा हॉल, इन नियमों का करना होगा पालन

दरअसल WordPress का iOS ऐप है जहां यूज़र्स फ़्री वेबसाइट बना सकते हैं और डिज़ाइन कर सकते हैं। वर्डप्रेस के फाउंडिंग डेवेलपर मैट मुलेनवेग ने ऐपल पर WordPress का अपडेट देने की ऐबिलिटी बंद करने का आरोप लगाया है। मैट मुलेनवेग ने एक ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने ये बताया है कि iOS पर वर्डप्रेस ऐप में कुछ समय से अपडेट क्यों नहीं दिए जा रहे थे।

उन्होंने कहा है कि अपडेट न देने की वजह, हमें ऐप्पल ऐप स्टोर की तरफ़ से लॉक कर दिया गया है। अपडेट और बग फ़िक्स देने के लिए हमें .com प्लान्स इन ऐप परचेज का सपोर्ट देने को कहा गया।

मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ आईओएस पर वर्डप्रेस का जो ऐप है उसमें इन ऐप परचेज नहीं है। यानी इस ऐप की सर्विस यूज करने के लिए पैसे नहीं देने होते हैं। इस ऐप में डोमेन नेम ख़रीदने का भी ऑप्शन नहीं है और यहां फ़्री में वेबसाइट बनाए जा सकते हैं। चूंकि ये ओपन सोर्स प्रोजेक्ट है इसलिए ऐप पर कुछ भी सेल नहीं किया जाता है।

रिपोर्ट के मुताबिक़ ऐपल ऐपल ने इस वजह से इस ऐप का अपडेट लिमिट किया है, क्योंकि ऐपल चाहता है कि इस ऐप में इन ऐप परचेज का ऑप्शन दिया जाए। किसी भी ऐप में जब इन ऐप परजेच का ऑप्शन दिया जाता है तो उससे ऐपल 30% का शेयर लेता है।

पढ़ें :- देवेंद्र फडणवीस और संजय राउत के बीच हुई मुलाकात, राजनीतिक गलियारों में हो रही यह चर्चा

हालांकि वर्ड प्रेस के फाउंडिंग डेवेलपर ने द वर्ज से कहा है कि कंपनी इसके लिए अब और लड़ाई नहीं कर सकती है और WordPress.com के लिए एक नया इन ऐप परचेज ऐंड करेगा जो पेड टियर के लिए होगा। यानी जो सर्विस फ़्री थी वो फ़्री ही रहेंगी, लेकिन पेड़ सर्विस के लिए अब ऐप के ज़रिए ही ट्रांजैक्शन हो सकेगा। अब ऐप्पल ने इस ऐप के ऑटोमैटिक अपडेट को इजाज़त दे दी है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...