1. हिन्दी समाचार
  2. विश्व बैंक ने दिया भारत के झटका, विकास दर के अनुमान में की भारी कटौती, पिछले 11 साल में सबसे कम

विश्व बैंक ने दिया भारत के झटका, विकास दर के अनुमान में की भारी कटौती, पिछले 11 साल में सबसे कम

World Bank Has Given A Shock To India Drastic Reduction In Growth Rate Estimates Lowest In Last 11 Years

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। विश्व बैंक ने भारत के विकास दर के अनुमान में भारी कटौती की है। विश्व बैंक का कहना है कि वित्त वर्ष 2019—20 में भारत की जीडीपी में बढ़त दर सिर्फ पांच फीसदी रह सकती है। जो कि पिछले 11 साल में सबसे कम है। साथ ही अगले वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी 5.8 फीसदी तक पहुंचने का अनुमान जताया है।

पढ़ें :- Learn to Write an Essay on Multiple Issues

यह वर्ल्ड बैंक के अनुमान में बड़ी कटौती है। वहीं, इससे पहले अक्टूबर में विश्व बैंक ने कहा था कि वित्त वर्ष 2019—20 के लिए भारत की जीडीपी छह फीसदी हो सकती है। बुधवार को जारी की गई ग्लोबल इकोनॉमिक प्रोस्पेक्ट्स रिपोर्ट में विश्व बैंक ने कहा कि, ‘भारत में गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों का कर्ज वितरण कमजोर बना हुआ है।’

वहीं, विश्व बैक ने यह भी कहा है कि भारत से तेज बांग्लादेश की जीडीपी बढ़ेगी। वित्त वर्ष में बांग्लादेश के जीडीपी में सात फीसदी से जयादा की बढ़ोतरी हो सकती है। वहीं, पाकिस्तान की जीडीपी में इस वित्त वर्ष में महज तीन फीसदी की बढ़ोत्तरी हो सकती है।

केंद्र सरकार ने जताया था यह अनुमान
वहीं, केंद्र सरकार ने भी वित्त वर्ष 2019—20 की विकास दर का पहला अनुमान जारी किया था। इसमें बताया गया था कि चालू वित्त वर्ष में जीडीपी पांच फीसदी रहेगी, जो पिछले एक दशक में सबसे कम है। सरकार बजट के बाद फरवरी महीने में वित्त वर्ष का दूसरा अनुमान जारी करेगी। वहीं, इससे पहले पांच दिसंबर 2019 को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने भी जीडीपी का अनुमान घटाया था। केंद्रीय बैंक के अनुसार, साल 2019-20 के दौरान जीडीपी में और गिरावट आएगी और यह 6.1 फीसदी से गिरकर पांच फीसदी पर आ सकती है। इससे अर्थव्यवस्था को झटका लगा है।

पढ़ें :- गेटवे ऑफ इंडिया पर स्पॉट हुए रणवीर और दीपिका, तसवीरों ने मचाया तहलका

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...