1. हिन्दी समाचार
  2. मोदी सरकार के लिए अच्छी खबर, जानें क्या है खुशखबरी

मोदी सरकार के लिए अच्छी खबर, जानें क्या है खुशखबरी

World Bank Say India Fastest Growing Major Economy In 2018 19

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर मोदी सरकार के लिए अच्छी खबर आई है। अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर विपक्ष के निशाने पर रहने वाली मोदी सरकार के लिए विश्वबैंक ने राहत की खबर दी है। मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट में विश्व बैंक ने कहा कि चालू वित्त वर्ष के दौरान भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 7.3 फीसदी की दर से बढ़ेगा। इसकी तुलना में चीन का विकास दर 6.3 प्रतिशत ही रहने की उम्मीद है।

पढ़ें :- 16 जनवरी 2021 का राशिफल: इस राशि के जातकों को मिलने वाला है रुका हुआ धन, जानिए अपनी राशि का हाल

वर्ल्ड बैंक प्रॉस्पेक्ट्स ग्रुप के डायरेक्टर अहान कोसे ने एक इंटरव्यू में कहा, ‘निवेश में तेजी आने और खपत के कारण, हमें उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2018-2019 में भारत की जीडीपी 7.3 प्रतिशत रहेगी, जबकि 2019 और 2020 में वृद्धि के साथ 7.5 प्रतिशत हो जाएगी। भारत ने व्यापार रैंकिंग में काफी तेजी दर्ज की। भारत मजबूत है।’ यह मोदी सरकार के लिए खुश खबरी के रूप में भी है, क्योंकि इस वर्ष लोकसभा के चुनाव भी होने हैं।

‘ग्लोबल इकोनॉमिक प्रॉस्पेक्ट्स: डार्कनिंग स्काइज’ की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इस वित्तीय वर्ष (2018-19) में अधिकांश देशों की अर्थव्यवस्थाओं की रफ्तार धीमी रहेगी। वहीं, वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लागू करने के मोदी सरकार के फैसले को वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट में सराहनीय बताया है। रिपोर्ट में कहा, ‘भारत में जीएसटी की शुरुआत और नोटबंदी के फैसले ने अनौपचारिक क्षेत्रों को औपचारिक क्षेत्र में बदलने का काम किया है।’

वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2017 में भारत की अर्थव्यवस्था में जीएसटी और नोटबंदी के कारण गिरावट गिरावट आई थी। 2017 में चीन का विकास दर 6.9 प्रतिशत रहा, जबकि भारत की जीडीपी वृद्धि 6.7 प्रतिशत थी। वर्ल्ड बैंक प्रॉस्पेक्ट्स के ग्रुप डायरेक्टर अहान कोसे ने कहा कि भारत का ग्रोथ आउटलुक अभी भी मजबूत है। भारत अब भी सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था है।

पढ़ें :- महराजगंज:जनता ने मौका दिया तो क्षेत्र का होगा समग्र विकास: रवींद्र जैन

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...