सेमीफाइनल की उम्मीदें लिए भारत से भिड़ेगा बांग्लादेश

f

बर्मिंघम। आईसीसी विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को कायम रखने के लिए बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर बांग्लादेश टीम इंडिया के खिलाफ खेलने उतरेगा। बांग्लादेश के 7 मैचों में 7 अंक हैं। उसे भारत के अलावा पाकिस्तान से मैच खेलना है। वहीं टीम इंडिया के भी अभी दो मैच ही बचे हैं और उसे औपचारिक तौर पर सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए केवल एक अंक की जरूरत है जबकि उसे बांग्लादेश के अलावा श्रीलंका से भी एक मैच खेलना है।

World Cup 2019 Bangladesh To Take On To Team India To Keep Its Semifinal Hopes Alive :

अभी तक बेहतरीन फॉर्म में दिखी भारतीय टीम को अपने पिछले मैच में इंग्लैंड से हार का सामना करना पड़ा था।बांग्लादेश एक ऐसी टीम है जिससे इस विश्व कप में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद तो सभी ने की थी लेकिन जिस तरह की क्रिकेट यह एशियाई टीम खेल रही है उसने सभी को हैरान कर दिया है। इस विश्व कप में इस टीम की खासियत उसके प्रदर्शन में निरंतरता रही है जिसकी कमी आज से पहले टीम के साथ पाई जाती थी।

एजबेस्टन में होने वाले मैच में भारत को सतर्क रहना होगा वैसे तो भारत सेमीफाइनल में जाने से एक अंक की दूरी पर है लेकिन अगर बांग्लादेश के खिलाफ उसे हार मिलती है तो उसका श्रीलंका के खिलाफ मैच करो या मरो जैसा हो जाएगा। बांग्लादेश किसी भी टीम का खेल बिगाड़ सकती है।

2007 विश्व कप में इसी टीम ने भारत को मात देकर शुरुआती दौर से बाहर कर दिया था ऐसे में भारत को बांग्लादेश की मौजूदा फॉर्म को देखकर सतर्क रहना होगा। भारत के खिलाफ वैसे भी बांग्लादेश ने अमूमन अच्छा किया है। कई जीतें हासिल की हैं इस बार यह टीम लय में है और आत्मविश्वास से भरी है इस मैच से पहले भारत को एक और झटका भी लगा है। हरफनमौला खिलाड़ी विजय शंकर पैर में चोट के कारण विश्व कप से बाहर हो गए हैं शंकर भारत के दूसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जो विश्व कप से बाहर हो गए हैं उनसे पहले शिखर धवन को भी अंगूठे में चोट के कारण विश्व कप से बाहर जाना पड़ा था।

बांग्लादेश टीम को यहां तक पहुंचाने में उसके सबसे अनुभवी खिलाड़ी शाकिब अल हसन का अहम योगदान रहा है जिन्होंने बल्ले और गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन किया है जबकि तमीम इकबाल ने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड जैसी टीमों के खिलाफ बड़े मैचों में बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

बांग्लादेश सिर्फ शाकिब के दम पर ही नहीं है तमीम इकबाल, महमदुल्ला, मुश्फीकुर रहीम, लिटन दास, इन सभी ने भी शाकिब के साथ मिलकर स्कोरबोर्ड को चलाया है। गेंदबाजी में कप्तान मशरफे मुर्तजा, मुस्तफीजुर रहमान टीम के लिए बड़ा रोल निभाते आए हैं।

लंबे अंतराल के ब्रेक के बाद मैदान पर उतर रही बांग्लादेश एक बार फिर भारत के खिलाफ शाकिब के ऊपर सबसे ज्यादा निर्भर करेगी और उम्मीद करेगी कि उनकी और रहीम की जोड़ी बड़े मैच में एक बार फिर कमाल दिखा। इस मैच में जीत बांग्लादेश के लिए सेमीफाइनल की उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए भी जरूरी है।

टीमें इस प्रकार हैं।
भारत- विराट कोहली कप्तान, केएल राहुल, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, केदार जाधव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा ऋ षभ पंत, मयंक अग्रवाल।
बांग्लादेश- मशरफे मुर्तजा कप्तान, अबु जायेद, लिटन दास,मेहमूदुल्लाह, मेहदी हसन, मोहम्मद मिथुन, मोहम्मद सैफुद्दीन, मुसैद्दक हुसैन, मुश्फिकुर रहीम, मुुस्तफिजुर रहमान, रूबेल हुसैन, शब्बीर रहमान, शाकिब अल हसन, सौम्य सरकार और तमीम इकबाल।

बर्मिंघम। आईसीसी विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को कायम रखने के लिए बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर बांग्लादेश टीम इंडिया के खिलाफ खेलने उतरेगा। बांग्लादेश के 7 मैचों में 7 अंक हैं। उसे भारत के अलावा पाकिस्तान से मैच खेलना है। वहीं टीम इंडिया के भी अभी दो मैच ही बचे हैं और उसे औपचारिक तौर पर सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए केवल एक अंक की जरूरत है जबकि उसे बांग्लादेश के अलावा श्रीलंका से भी एक मैच खेलना है। अभी तक बेहतरीन फॉर्म में दिखी भारतीय टीम को अपने पिछले मैच में इंग्लैंड से हार का सामना करना पड़ा था।बांग्लादेश एक ऐसी टीम है जिससे इस विश्व कप में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद तो सभी ने की थी लेकिन जिस तरह की क्रिकेट यह एशियाई टीम खेल रही है उसने सभी को हैरान कर दिया है। इस विश्व कप में इस टीम की खासियत उसके प्रदर्शन में निरंतरता रही है जिसकी कमी आज से पहले टीम के साथ पाई जाती थी। एजबेस्टन में होने वाले मैच में भारत को सतर्क रहना होगा वैसे तो भारत सेमीफाइनल में जाने से एक अंक की दूरी पर है लेकिन अगर बांग्लादेश के खिलाफ उसे हार मिलती है तो उसका श्रीलंका के खिलाफ मैच करो या मरो जैसा हो जाएगा। बांग्लादेश किसी भी टीम का खेल बिगाड़ सकती है। 2007 विश्व कप में इसी टीम ने भारत को मात देकर शुरुआती दौर से बाहर कर दिया था ऐसे में भारत को बांग्लादेश की मौजूदा फॉर्म को देखकर सतर्क रहना होगा। भारत के खिलाफ वैसे भी बांग्लादेश ने अमूमन अच्छा किया है। कई जीतें हासिल की हैं इस बार यह टीम लय में है और आत्मविश्वास से भरी है इस मैच से पहले भारत को एक और झटका भी लगा है। हरफनमौला खिलाड़ी विजय शंकर पैर में चोट के कारण विश्व कप से बाहर हो गए हैं शंकर भारत के दूसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जो विश्व कप से बाहर हो गए हैं उनसे पहले शिखर धवन को भी अंगूठे में चोट के कारण विश्व कप से बाहर जाना पड़ा था। बांग्लादेश टीम को यहां तक पहुंचाने में उसके सबसे अनुभवी खिलाड़ी शाकिब अल हसन का अहम योगदान रहा है जिन्होंने बल्ले और गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन किया है जबकि तमीम इकबाल ने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड जैसी टीमों के खिलाफ बड़े मैचों में बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन किया है। बांग्लादेश सिर्फ शाकिब के दम पर ही नहीं है तमीम इकबाल, महमदुल्ला, मुश्फीकुर रहीम, लिटन दास, इन सभी ने भी शाकिब के साथ मिलकर स्कोरबोर्ड को चलाया है। गेंदबाजी में कप्तान मशरफे मुर्तजा, मुस्तफीजुर रहमान टीम के लिए बड़ा रोल निभाते आए हैं। लंबे अंतराल के ब्रेक के बाद मैदान पर उतर रही बांग्लादेश एक बार फिर भारत के खिलाफ शाकिब के ऊपर सबसे ज्यादा निर्भर करेगी और उम्मीद करेगी कि उनकी और रहीम की जोड़ी बड़े मैच में एक बार फिर कमाल दिखा। इस मैच में जीत बांग्लादेश के लिए सेमीफाइनल की उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए भी जरूरी है। टीमें इस प्रकार हैं। भारत- विराट कोहली कप्तान, केएल राहुल, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, केदार जाधव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा ऋ षभ पंत, मयंक अग्रवाल। बांग्लादेश- मशरफे मुर्तजा कप्तान, अबु जायेद, लिटन दास,मेहमूदुल्लाह, मेहदी हसन, मोहम्मद मिथुन, मोहम्मद सैफुद्दीन, मुसैद्दक हुसैन, मुश्फिकुर रहीम, मुुस्तफिजुर रहमान, रूबेल हुसैन, शब्बीर रहमान, शाकिब अल हसन, सौम्य सरकार और तमीम इकबाल।