1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. World Earth Day 2019: जाने कब और कैसे हुई पृथ्वी दिवस मनाने की शुरुआत

World Earth Day 2019: जाने कब और कैसे हुई पृथ्वी दिवस मनाने की शुरुआत

By आस्था सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। हर साल 22 अप्रैल को दुनियाभर में अर्थ डे मनाया जाता है। पृथ्वी पर रहने वाले तमाम जीव-जंतुओं और पेड़-पौधों को बचाने तथा दुनिया भर में पर्यावरण के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लक्ष्य के साथ 22 अप्रैल के दिन पृथ्वी दिवस मनाने की शुरूआत की गई थी। आज हम आपको पृथ्वी दिवस के मौके पर कब और कैसे इसकी शुरुआत हुई इसके बारे में बताएंगे….

कब से मनाया जाता है पृथ्वी दिवस

1970 में शुरू की गई इस परंपरा को 192 देशों ने खुली बांहों से अपनाया और आज लगभग पूरी दुनिया में प्रति वर्ष पृथ्वी दिवस के मौके पर पेड़-पौधों को बचाने और हर तरह के जीव-जंतुओं को पृथ्वी पर उनके हिस्से का अधिकार देने का संकल्प लिया जाता है।

कैसे हुई 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाने की शुरुआत

जहां पूरे विश्व में 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाया जाता है वहीं अमेरिका में इसे वृक्ष दिवस के रूप में मनाया जाता है। पहले पूरी दुनिया में साल में दो दिन (21 मार्च और 22 अप्रैल) पृथ्वी दिवस मनाया जाता था। लेकिन 1970 से 22 अप्रैल को मनाया जाना तय किया गया। 21 मार्च को मनाए जाने वाले ‘इंटरनेशनल अर्थ डे’ को संयुक्त राष्ट्र का समर्थन है, पर इसका महत्व वैज्ञानिक तथा पर्यावरणीय ज्यादा है। 22 अप्रैल को ही विश्व पृथ्वी दिवस मनाए जाने के पीछे अमेरिकी सीनेटर गेलार्ड नेल्सन रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...