World Health Day 2018: जानिए क्यों 7 अप्रैल को ही मनाया जाता है विश्व स्वास्थ्य दिवस

World Health Day 2018:,7 अप्रैल , विश्व स्वास्थ्य दिवस
World Health Day 2018: जानिए क्यों 7 अप्रैल को ही मनाया जाता है विश्व स्वास्थ्य दिवस

नई दिल्ली। हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है और आज 70वां विश्व स्वास्थ्य दिवस है। इसकी शुरूआत 1948 में हुयी थी जिसका मकसद वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता फैलाना और सभी के लिए स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक उनका लक्ष्य एक ऐसी दुनिया का निर्माण करना है जहां सभी को स्वास्थ्य सेवायेँ आसानी से मिल सके और इसके लिए उन्हें किसी से भी कर्ज न लेना पड़े।

World Health Day 2018 Know Why We Celebrate World Health Day On 7 April :

क्यों मनाया जाता है स्वास्थ्य दिवस–

दुनिया भर के लोगों के स्वास्थ्य के स्तर को सुधारने के उद्देश्य से विश्व स्वास्थ्य संगठन हर साल 7 अप्रैल को यह खास दिन मनाता है। हर इंसान को सस्ते में अच्छा इलाज देने की कोशिश की जाती है। दुनिया भर में लाखों-करोड़ों लोग पोलियो, नेत्रहीनता, दिल की बीमारी, कुष्ठ, टीबी, मलेरिया, एड्स जैसे भयानक रोगों के शिकार हैं। ऐसे में इन बीमारियों के रोकथाम तथा इनके इलाज की समुचित व्यवस्था आदि विषयों पर विमर्श और जागरूकता भी स्वास्थ्य दिवस के प्रमुख उद्देश्यों में शामिल हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से पूर्ण स्वस्थ होना ही मानव स्वास्थ्य की परिभाषा है।

क्या है WHO?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) यानी कि WHO की स्थाापना 7 अप्रैल 1948 को की गई थी। यह संयुक्त राष्ट्र संघ की एक इकाई है, जिसके सदस्य कुल 194 देश हैं। WHO का मकसद दुनिया के लोगों के स्वास्थ्य रखना है। WHO का मुख्य लय जेनेवा में है।

नई दिल्ली। हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है और आज 70वां विश्व स्वास्थ्य दिवस है। इसकी शुरूआत 1948 में हुयी थी जिसका मकसद वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता फैलाना और सभी के लिए स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक उनका लक्ष्य एक ऐसी दुनिया का निर्माण करना है जहां सभी को स्वास्थ्य सेवायेँ आसानी से मिल सके और इसके लिए उन्हें किसी से भी कर्ज न लेना पड़े।क्यों मनाया जाता है स्वास्थ्य दिवस--दुनिया भर के लोगों के स्वास्थ्य के स्तर को सुधारने के उद्देश्य से विश्व स्वास्थ्य संगठन हर साल 7 अप्रैल को यह खास दिन मनाता है। हर इंसान को सस्ते में अच्छा इलाज देने की कोशिश की जाती है। दुनिया भर में लाखों-करोड़ों लोग पोलियो, नेत्रहीनता, दिल की बीमारी, कुष्ठ, टीबी, मलेरिया, एड्स जैसे भयानक रोगों के शिकार हैं। ऐसे में इन बीमारियों के रोकथाम तथा इनके इलाज की समुचित व्यवस्था आदि विषयों पर विमर्श और जागरूकता भी स्वास्थ्य दिवस के प्रमुख उद्देश्यों में शामिल हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से पूर्ण स्वस्थ होना ही मानव स्वास्थ्य की परिभाषा है।क्या है WHO? विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) यानी कि WHO की स्थाापना 7 अप्रैल 1948 को की गई थी। यह संयुक्त राष्ट्र संघ की एक इकाई है, जिसके सदस्य कुल 194 देश हैं। WHO का मकसद दुनिया के लोगों के स्वास्थ्य रखना है। WHO का मुख्य लय जेनेवा में है।