1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022: जानिए इस वर्ष के इतिहास, महत्व और विषय के बारे में

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022: जानिए इस वर्ष के इतिहास, महत्व और विषय के बारे में

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022: यह विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा हर साल मनाए जाने वाले वैश्विक स्वास्थ्य अभियानों में से एक है। अधिक जानने के लिए पढ़े।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और हमारे चिकित्सा संकाय के व्यापक योगदान को चिह्नित करने के लिए हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, स्वास्थ्य मानव सुख और कल्याण के लिए मौलिक है। यह आर्थिक उन्नति में योगदान देता है क्योंकि स्वस्थ लोग लंबे समय तक जीवित रहते हैं और अधिक उत्पादक होते हैं।

पढ़ें :- Makhana Benefits : मखाना खाने से तनाव कम होता है, कई तरह के फायदे मिलते हैं

यह विश्व टीकाकरण सप्ताह, विश्व मलेरिया दिवस, विश्व तंबाकू निषेध दिवस, विश्व एड्स दिवस, विश्व रक्त दाता दिवस, विश्व हेपेटाइटिस दिवस और विश्व क्षय रोग दिवस के साथ डब्ल्यूएचओ द्वारा वैश्विक स्वास्थ्य अभियानों में से एक है।

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022: थीम

2022 में विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम हमारा ग्रह, हमारा स्वास्थ्य’ है। इस वर्ष, डब्ल्यूएचओ मानव और ग्रह को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक तत्काल कार्यों पर वैश्विक ध्यान केंद्रित करेगा और कल्याण पर केंद्रित समाज बनाने के लिए एक आंदोलन को बढ़ावा देगा। 2021 में, थीम ‘बिल्डिंग ए फेयरर एंड हेल्दी वर्ल्ड फॉर एवरीवन’ थी और 2020 में थीम ‘नर्सों और दाइयों का समर्थन’ थी।

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022: महत्व

पढ़ें :- Cinnamon Health Benefits : दालचीनी करेगी बीमारियों से बचाव,परेशानियों से मिलेगी राहत

यह दिन स्वास्थ्य और इससे जुड़ी चिंताओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022: इतिहास

विश्व स्वास्थ्य दिवस 1948 में स्थापित विश्व स्वास्थ्य संगठन की वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य सभा 1948 में जिनेवा में पहली बार आयोजित की गई थी। वर्ष 1950 में, विश्व स्वास्थ्य दिवस पहली बार दुनिया भर में मनाया गया था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...