1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022: देखिये शुभकामनाएं, उद्धरण, संदेश, थीम, इतिहास, महत्व और बहुत कुछ

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022: देखिये शुभकामनाएं, उद्धरण, संदेश, थीम, इतिहास, महत्व और बहुत कुछ

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022: हर साल 7 अप्रैल को जीवन की गुणवत्ता और स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए यह दिन मनाया जाता है। यह लोगों को यह समझाता है कि जीवन में अपने धन में स्वस्थ कैसे रहें। जैसा कि दिन लगभग यहाँ है, यहाँ वह सब कुछ है जो आपको जानना आवश्यक है - तिथि, शुभकामनाएं, उद्धरण, संदेश, विषय, इतिहास और महत्व।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022: हर साल 7 अप्रैल को पूरी दुनिया में लोग विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाते हैं। इस वर्ष यह दिन डब्ल्यूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन) की सत्तरवीं वर्षगांठ को चिह्नित करेगा। इसके अलावा आयुष मंत्रालय इस साल विश्व स्वास्थ्य दिवस पर ‘योग अमृत महोत्सव’ मनाएगा। मंत्रालय, अपने हितधारकों के साथ, लाल किले पर सामान्य योग प्रोटोकॉल के प्रदर्शन के लिए एक भव्य कार्यक्रम के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) के लिए 75-दिवसीय उलटी गिनती भी शुरू करेगा। अनजान लोगों के लिए, जीवन की गुणवत्ता और स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए यह दिन मनाया जाता है। यह लोगों को यह समझाता है कि जीवन में अपने धन में स्वस्थ कैसे रहें। जैसा कि दिन लगभग यहाँ है, यहाँ वह सब कुछ है जो आपको जानना आवश्यक है – दिनांक, शुभकामनाएं, उद्धरण, संदेश, विषय, इतिहास और महत्व।

पढ़ें :- Palak Oats Wrap Recipe: शादी में सुबह नाश्ते में जरूर बनांये पालक ओट्स रैप

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022 दिनांक:

हर साल 7 अप्रैल को न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में लोग विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022 मनाते हैं। यह चिकित्सा सुविधा के योगदान और डब्ल्यूएचओ की सफलता को मान्यता देता है।

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022 थीम:

इस वर्ष, विश्व स्वास्थ्य संगठन हमारे ग्रह और उस पर रहने वाले मनुष्यों की भलाई पर ध्यान आकर्षित कर रहा है। इसलिए, विषय के रूप में स्थापित किया गया है

पढ़ें :- पानी के अंदर चलती हैं यहाँ मेट्रो, आप भी देखें पूरी खबर

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022 इतिहास और महत्व:

विश्व स्वास्थ्य दिवस पहली बार 1950 में मनाया गया था। यह वर्ष 1948 में था जब WHO ने पहली बार विश्व स्वास्थ्य सभा का आयोजन किया था और 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में घोषित करने का निर्णय लिया था। दिलचस्प बात यह है कि यह दिन डब्ल्यूएचओ की नींव का भी प्रतीक है और वैश्विक स्वास्थ्य के महत्व पर ध्यान आकर्षित करता है। इस तथ्य के बावजूद कि 1948 में दिन तय किया गया था, यह 1950 में लागू हुआ। यह दिन यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज (यूएचसी) की ओर बढ़ने के लिए देशों से समर्थन लाने के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में भी काम करता है। इसका मतलब यह सुनिश्चित करना है कि हर कोई, हर जगह, वित्तीय कठिनाई का सामना किए बिना आवश्यक गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच सके।

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022 शुभकामनाएं, संदेश और उद्धरण:

शरीर को स्वस्थ रखना एक कर्तव्य है, अन्यथा हम ज्ञान के दीपक को नहीं काट पाएंगे, और अपने मन को मजबूत और स्पष्ट रखेंगे।

यदि आप अच्छा स्वास्थ्य चाहते हैं, तो आपको वह पहला कदम उठाना होगा। आप बैठकर उसके आने का इंतजार नहीं कर सकते।

पढ़ें :- तुलसी की इस खास चाय को पीने के बाद आपको नहीं लगेगी ठंड,इस तरह से बनाएं चाय 

तंदुरुस्त तन, शांत मन, प्रेम से भरा घर। इन चीजों को खरीदा नहीं जा सकता – इन्हें अर्जित किया जाना चाहिए।

अच्छा स्वास्थ्य कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे हम खरीद सकें। हालाँकि, यह एक अत्यंत मूल्यवान बचत खाता हो सकता है।

अब से, हमें उन बलिदानों को भूलने की हिम्मत नहीं करनी चाहिए जो स्वास्थ्य सेवा पेशेवर मानवता की सेवा करने के एकमात्र उद्देश्य से करते हैं।

स्वास्थ्य अच्छे व्यक्ति के सिर पर ताज है जिसे केवल बीमार व्यक्ति ही देख सकता है

जिसके पास स्वास्थ्य है उसके पास आशा है और जिसके पास आशा है उसके पास सब कुछ है

पढ़ें :- अगर श्रीनगर घूमने का बना रहे प्लान,तो इस जगह जाना ना भूले
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...