1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. विश्व हृदय दिवस 2021: जानिए अपने दिल की समस्याओं को अलविदा कहने के लिए 5 आसान कसरत के बारे में

विश्व हृदय दिवस 2021: जानिए अपने दिल की समस्याओं को अलविदा कहने के लिए 5 आसान कसरत के बारे में

विश्व हृदय दिवस 2021 हर 29 सितंबर को दिल से संबंधित बीमारियों की गंभीरता के बारे में जागरूकता फैलाने और एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। अधिक जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

भारत में 4 में से एक मौत हृदय रोग (सीवीडी) के कारण होती है। सिर्फ हमारे देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में लोग दिल से जुड़ी कई समस्याओं से जूझ रहे हैं। इसलिए, आपके हृदय स्वास्थ्य को अक्षुण्ण रखने की गंभीरता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक विशेष दिन समर्पित किया गया है, और यह विश्व हृदय दिवस है।

पढ़ें :- Saridon: सिर्फ 1 सेरिडोन दूर कर सकता है सिरदर्द, चिंता, अनिद्रा, अवसाद और माइग्रेन जैसे अनेक स्वास्थ्य जोखिमों को

World Heart Day Special How To Take Good Care Of Your Heart : एक्‍सपर्ट्स से जानें दिल को सेहतमंद रखने के टिप्‍स, कैसें करवाएं दिल की बीमारियों की जांच और इलाज -

स्वस्थ हृदय के लिए स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने के लिए हर 29 सितंबर को यह दिन मनाया जाता है। और अपने शरीर के इस सबसे महत्वपूर्ण अंग को खुश रखने का एक तरीका नियमित रूप से व्यायाम करना है। डॉक्टरों के अनुसार, एक औसत व्यक्ति को सप्ताह में कम से कम तीन दिन व्यायाम करना चाहिए।

इसलिए, यहां हम 5 अभ्यासों की एक सूची के साथ हैं जो आपके दिल से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं को अलविदा कहने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

ज़ुम्बा का प्रयास करें

पढ़ें :- नवरात्रि 2021 उपवास युक्तियाँ: उपवास करते समय वजन कम करने के लिए इन 5 सरल युक्तियों का करें पालन

एक मजेदार लेकिन गहन ज़ुम्बा नृत्य सत्र में तल्लीन होना आवश्यक हो जाता है। वजन घटाने और शरीर को टोन करने के लिए यह कसरत शैली बहुत अच्छी है। नृत्य रूप हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाता है और तनाव को दूर करने और समन्वय में सुधार करने में मदद करता है।

घूमना

चलना दिल के लिए सबसे अच्छे व्यायामों में से एक माना जाता है। यह न सिर्फ आपके कार्डियोवस्कुलर हेल्थ को बरकरार रखता है बल्कि वजन कम करने में भी मदद करता है।

सायक्लिंग

साइकिलिंग एक ऐसी गतिविधि है जो जोड़ों पर कोमल होती है। यह वसा जलता है और आपके हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है। यदि आप अपनी सहनशक्ति को बढ़ाना चाहते हैं और साथ ही अपनी मांसपेशियों को टोन करना चाहते हैं, तो साइकिल चलाना ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है। आप इसे अपने दिन में परिवहन के साधन के रूप में बनाकर आसानी से अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना सकते हैं।

पढ़ें :- विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2021: जानें महत्व, इस दिन का इतिहास और इस वर्ष की थीम

स्क्वाट

फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के बीच स्क्वाट सबसे लोकप्रिय अभ्यासों में से एक है। जब नियमित रूप से किया जाता है, तो यह व्यायाम आपके पैरों को टोन कर सकता है और आपके ग्लूट्स और मांसपेशियों को मजबूत कर सकता है। इसके अलावा, यह गतिविधि रक्त परिसंचरण और हृदय स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देती है।

रस्सी कूदना या कूदना

रस्सी कूदना या कूदना आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि वे कसरत करते समय हृदय गति को बढ़ाते हैं। यह न केवल आपको अतिरिक्त किलो वजन कम करने में मदद करेगा बल्कि हृदय रोग और स्ट्रोक होने की संभावना को भी कम करेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...