1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. World Maleria Day 2019: मलेरिया दिवस के मौके पर जाने मच्छर भगाने के घरेलू उपाय

World Maleria Day 2019: मलेरिया दिवस के मौके पर जाने मच्छर भगाने के घरेलू उपाय

By आस्था सिंह 
Updated Date

लखनऊ। आज यानि 25 अप्रैल को दुनियाभर में विश्व मलेरिया दिवस मनाया जाता है। वैसे तो आमतौर पर मलेरिया बारिश के मौसम यानि जुलाई से नवंबर के बीच ज्यादा फैलता है। कई बार इम्यून सिस्टम मजबूत न होने की वजह से भी यह कभी भी मच्छर काटने पर हो सकता है। मौसम में बदलाव के साथ शाम होते ही मच्छरों की फ़ौज घर पर धावा बोल देती है। ऐसे में तमाम उपाय करने के बाद भी मच्छर घर से बाहर नहीं भागते, लेकिन आज हम आपको विश्व मलेरिया दिवस के मौके पर कुछ ऐसे आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपके घर में मच्छर दूर दूर तक नहीं भटगेंगे।

मच्छर भगाने के घरेलू उपाय

  • मच्छरों को घर से भगाने के लिए कपूर काफी कारगर है। इसके लिए कमरा बंद कर के 10 मिनट के लिए कपूर जला लें। ऐसा करने से मच्छर मरेंगे तो नहीं लेकिन भाग जाएंगे।
  • मच्छरों को दूर भगाने के लिए आप शरीर पर लहसुन को पीस कर उसका रस लगा लें या घर में इसका स्प्रे कर दें। लहसुन की तीखी गंध से मच्छर दूर भागते हैं।
  • लैवेंडर की खुशबू से भी मच्छर दूर भागते हैं। फ्रेग्नेंसे बर्नर में लैवेंडर आयल डालकर जलाएं। ऐसा करने से घर में अच्छी खुशबू तो आएगी ही साथ ही मच्छर भी दूर भागेंगे।
  • मच्छरों को दूर रखने के लिए कड़वे तेल में अजवाइन पाउडर डालकर इससे किसी कॉपी की दफ्ती में अच्छी तरह से लगाकर कमरे के एक कोने में रख दें। यह घरेलू उपाय काफी कारगर है।
  • मच्छरों को भगाने के लिए एक सूती कपड़े कपूर के साथ लौंग बांधकर कमरे में कहीं टांग दें। ऐसा करने से मच्छर कमरे से दूर भाग जाएंगे।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...