1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2021: जानें महत्व, इस दिन का इतिहास और इस वर्ष की थीम

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2021: जानें महत्व, इस दिन का इतिहास और इस वर्ष की थीम

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2021: इसे पहली बार वर्ष 1992 में उप महासचिव रिचर्ड हंटर की पहल पर 10 अक्टूबर को मनाया गया था।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस प्रतिवर्ष 10 अक्टूबर को सामाजिक कलंक और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के खिलाफ दुनिया भर में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। मानसिक स्वास्थ्य उपेक्षित क्षेत्रों में से एक है, और लगभग 1 अरब लोग मानसिक विकारों से पीड़ित हैं, जबकि 30 लाख लोग हर साल आत्महत्या या शराब के हानिकारक उपयोग से मर जाते हैं।

पढ़ें :- स्वास्थ्य मंत्री मनसुखभाई मंडाविया ने बताया 'Mental Health' को मजबूत बनाने का तरीका

इस दिन की शुरुआत विश्व मानसिक स्वास्थ्य संगठन वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ द्वारा की गई थी। इस दिन हजारों की संख्या में लोग स्कूल, कॉलेज, कार्यस्थल आदि में जागरूकता अभियान चलाकर बाहर निकलते हैं और जश्न मनाते हैं।

World Mental Health Day 2021: World Mental Health Day will be celebrated on Sunday Know significance history of this day and theme for this year

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2021: इतिहास

यह पहली बार वर्ष 1992 में 10 अक्टूबर को उप महासचिव रिचर्ड हंटर की पहल पर मनाया गया था। 1993 तक, इस दिन का कोई विशेष विषय नहीं था। 1994 में तत्कालीन महासचिव यूजीन ब्रॉडी के सुझाव पर एक थीम के साथ विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया गया था। विषय था दुनिया भर में मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार।

पढ़ें :- विश्व हृदय दिवस 2021: जानिए अपने दिल की समस्याओं को अलविदा कहने के लिए 5 आसान कसरत के बारे में

अब, विशेष दिन डब्ल्यूएचओ द्वारा तकनीकी और संचार सामग्री विकसित करने के साथ मानसिक स्वास्थ्य पर जागरूकता बढ़ाने के माध्यम से समर्थित है।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2021: थीम

इस वर्ष, विषय एक असमान दुनिया में मानसिक स्वास्थ्य है, यह निर्णय लिया गया क्योंकि COVID-19 महामारी ने लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर एक बड़ा प्रभाव डाला।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2021: महत्व

यह दिन मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों और मानसिक खुशी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। दुनिया भर में लोग इस दिन को मनाने के लिए विभिन्न अभियानों का आयोजन करते हैं और उन्हें इस मुद्दे पर बात करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। साथ ही, कुछ अपनी प्रेरक कहानी बताते हैं कि उन्होंने अवसाद या अन्य समस्याओं से कैसे निपटा। कुछ देशों में, यह दिन एक जागरूकता सप्ताह का हिस्सा है, जैसे ऑस्ट्रेलिया में मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह।

पढ़ें :- विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस 2021: जानिए इतिहास, महत्व और विषय

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...