अगरतला में बनाई गई मां दुर्गा की अमेरिकी डायमंड से जड़ी चार करोड़ की मूर्ति

नई दिल्ली| दुर्गा पूजा का आगाज अगले महीने की 1 अक्टूबर से होने वाला है। पश्चिम बंगाल में इस त्योहार को लोग बड़ी धूमधाम से मनाते हैं। दुर्गा पूजा पश्चिम बंगाल का बहुत बड़ा पर्व माना जाता है। यहां लोग इस पर्व को मनाने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। लेकिन इस बार त्रिपुरा ने इस मामले में बंगालियों को पीछे छोड़ दिया है।




त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में 10.5 फीट ऊंची सोने से बनी दुर्गा प्रतिमा को तैयार किया गया है। जिसके अंदर अमेरिकी डायमंड लगाए गए हैं। इसकी कीमत करीब चार करोड़ रुपए बताई जा रही है। पंडाल में इस मूर्ति के अलावा सोने से सजी लक्ष्मी, सरस्वती, गणेश और कार्तिक जी की मूर्तियों को भी रखा जाएगा। इस मूर्ति को पश्चिम बंगाल के उत्तरी परगना से आए कलाकार इंद्रजीत पोद्दार ने तैयार किया है। करीब 10.5 फीट ऊंची बनी सोने की इस मूर्ति को और साथ ही सोने से सजी लक्ष्मी, सरस्वती, गणेश, कार्तिक जी की मूर्तियों को शहर के चतरा बंधु क्लब में स्थापित किया जाएगा।

इन सभी बातों के बीच इसकी सुरक्षा एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी होगी। मूर्ति की भव्यता और उसकी कीमत को देखते हुए मूर्ति बनाने वाले कलाकार इंद्रजीत के घर के बाहर पुलिस अधिकारियों ने कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया है। साथ ही सीसीटीवी कैमरों को भी लगाया गया है। मूर्ति कलाकार पोद्दार ने बताया कि इससे पहले उसने साल 2014 में अगरतला के उज्जयंत महल के लिए मोती जड़ी मूर्ति बनाई थी। दुर्गा पूजा से पहले यात्रियों को कोलकाता जाने के लिए अगरतला से कोलकाता के बीच सीधी ट्रेन की सुविधा मिलेगी। पूर्वोत्तर सीमांत (एनएफ) रेलवे के मुख्य अभियंता हरपाल सिंह ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया, “दुर्गा पूजा से पहले किसी भी दिन अगरतला से कोलकाता के बीच सीधी ट्रेन शुरू हो जाएगी।”