1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2022: यहां देखिये तम्बाकू छोड़ने के उपाए

विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2022: यहां देखिये तम्बाकू छोड़ने के उपाए

विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2022: हर साल 31 मई को लोग विश्व तंबाकू दिवस मनाते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

1987 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन के सदस्य राज्यों ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस का गठन किया, क्योंकि उस समय के दौरान दुनिया को वैश्विक तंबाकू संकट, मौतों और तंबाकू के सेवन से होने वाली बीमारियों का सामना करना पड़ा था। 1987 में वापस, विश्व स्वास्थ्य सभा ने WHA40.38 प्रस्ताव पारित किया, जिसमें कहा गया था कि 7 अप्रैल को विश्व धूम्रपान निषेध दिवस ​​के रूप में मनाया जाएगा। बाद में 1988 में, अगला प्रस्ताव WHA42.19 यह कहते हुए पारित किया गया कि 31 मई को प्रतिवर्ष विश्व तंबाकू निषेध दिवस के रूप में मनाया जाएगा। कहने की जरूरत नहीं है। कि तंबाकू के सेवन से कई स्वास्थ्य-हानिकारक बीमारियां होती हैं, और इस पदार्थ के अत्यधिक सेवन के कारण लाखों लोग पहले ही अपनी जान गंवा चुके हैं। हर साल 31 मई को लोग विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाते हैं।

पढ़ें :- देखिये सुबह की आदतें जो वजन कम करने में कर सकती हैं आपकी मदद

धूम्रपान किसी के स्वास्थ्य पर बहुत खतरनाक प्रभाव डालता है। और इससे भी बदतर मामलों में मृत्यु भी हो सकती है। तंबाकू से कई बीमारियां जुड़ी हुई हैं। जैसे कि पुरानी खांसी, पुरानी लैरींगाइटिस, कैंसर और अन्य बीमारियां। धूम्रपान न केवल सक्रिय धूम्रपान करने वाले लोगों को प्रभावित करता है, बल्कि यह उनके बगल में बैठे लोगों के जीवन को भी प्रभावित करता है। ऐसे लोगों को निष्क्रिय धूम्रपान करने वालों के रूप में संदर्भित किया जाता है, क्योंकि वे सिगरेट के समान धूम्रपान करते हैं, और यह फेफड़ों से संबंधित घातक बीमारियों का कारण भी बन सकता है।

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर, लोगों को स्वस्थ जीवन जीने के लिए धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। तंबाकू का सेवन बंद करने में कभी देर नहीं होती। लोग जितनी जल्दी इस आदत को छोड़ देते हैं, कैंसर सहित किसी भी घातक स्वास्थ्य रोग से पीड़ित होने की संभावना उतनी ही कम हो जाती है।

इस लेख में, हम आपके लिए समय के साथ धूम्रपान छोड़ने के स्वास्थ्य लाभ लेकर आए हैं। हालांकि धूम्रपान छोड़ना एक समय लेने वाली प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन लंबे समय में इसके कई फायदे हैं। इस यात्रा के लिए खुद को तैयार करना होगा, और उनका साथी उनकी इच्छाशक्ति होनी चाहिए।

शुरुआत में जब आप धूम्रपान छोड़ने का फैसला करते हैं, तो 20-30 मिनट के बाद आपकी हृदय गति और रक्तचाप कम हो जाएगा। बाद में धूम्रपान छोड़ने के कुछ दिनों के बाद, चीजें सुधरने लगती हैं क्योंकि आपके रक्त में कार्बन मोनोऑक्साइड का स्तर सामान्य स्तर पर आ जाता है।

पढ़ें :- इस गर्मी में इन 3 तरह के सलादों को खा कर देखे मिलेगी आपको ठंडक

जब आप धूम्रपान छोड़ने की ठान लेते हैं तो वास्तव में कोई भी चीज आपको रोक नहीं सकती है। जैसे-जैसे आपके परिसंचरण में सुधार होगा, आपको सकारात्मक बदलाव दिखाई देने लगेंगे और आपके फेफड़ों की कार्यक्षमता में वृद्धि होगी। सिर्फ एक साल में आप देखेंगे कि खांसी और सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं कम हो जाएंगी। सिलिया, जो छोटे बालों जैसी संरचना होती है, जो फेफड़ों से बलगम को बाहर निकालती है, सामान्य कार्य करना शुरू कर देती है। इससे फेफड़ों में संक्रमण का खतरा भी कम हो जाएगा।

धूम्रपान छोड़ने के बहुत सारे फायदे हैं क्योंकि छोड़ने के एक या दो साल बाद दिल का दौरा पड़ने का खतरा नाटकीय रूप से कम हो जाता है।

धूम्रपान छोड़ने के एक दशक के बाद भी फेफड़े के कैंसर होने का खतरा धूम्रपान करने वाले व्यक्ति की तुलना में आधा होता है। मूत्राशय, अन्नप्रणाली और गुर्दे में कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...