1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. विश्व रेडियो दिवस 2022: देखिये इस वर्ष का इतिहास, महत्व और थीम

विश्व रेडियो दिवस 2022: देखिये इस वर्ष का इतिहास, महत्व और थीम

विश्व रेडियो दिवस 2022: रेडियो के महत्व और भूमिका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। दूर-दराज के इलाकों में अभी भी ऐसे लोग हैं जो न केवल रेडियो पर भरोसा करते हैं बल्कि समाचार और मनोरंजन के उपभोग के लिए भी उस पर भरोसा करते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

हर साल 13 फरवरी को दुनिया भर में लोग रेडियो के महत्व को रेखांकित करने के लिए विश्व रेडियो दिवस मनाते हैं। 21वीं सदी का युग इंटरनेट और संचार के अन्य माध्यमों तक आसान पहुंच के साथ उन्नत तकनीकों से भरा है। हालांकि, रेडियो के महत्व और भूमिका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। दूर-दराज के इलाकों में अभी भी ऐसे लोग हैं जो न केवल रेडियो पर भरोसा करते हैं बल्कि समाचार और मनोरंजन के उपभोग के लिए भी उस पर भरोसा करते हैं।

पढ़ें :- राष्ट्रीय लुप्तप्राय प्रजाति दिवस 2022: जानिए इस दिन की तारीख, इतिहास और महत्व

विश्व रेडियो दिवस 2022 का इतिहास:

विश्व रेडियो दिवस पहली बार 2011 में संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन के सदस्य राज्यों द्वारा घोषित किया गया था। हालाँकि, इस दिन को बाद में 2012 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में अपनाया गया था। तब से 13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

थीम विश्व रेडियो दिवस 2022:

विश्व रेडियो दिवस के लिए इस वर्ष की थीम रेडियो और ट्रस्ट है। यूनेस्को, विश्व रेडियो दिवस के अवसर पर, इस आयोजन के 11वें संस्करण को मनाने के लिए दुनिया भर के रेडियो स्टेशनों को आमंत्रित करता है। विश्व रेडियो दिवस के 3 मुख्य उप-विषय हैं 2022 हैं

पढ़ें :- विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 2022: जानिए इस दिन की थीम, इतिहास और महत्व

1. रेडियो पत्रकारिता पर भरोसा: पत्रकारिता का मतलब जनता के प्रति सच्चा होना और उन्हें सही जानकारी देना है। जो लोग रेडियो पत्रकारिता से जुड़े हैं, उन्हें उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का उत्पादन करना आवश्यक है।

2. विश्वास और अभिगम्यता: यह उप-विषय समाज के विभिन्न वर्गों तक समाचारों की पहुंच की आवश्यकता पर जोर देता है।

3. रेडियो स्टेशनों का विश्वास और व्यवहार्यता: रेडियो स्टेशनों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वे दर्शकों के साथ सफलतापूर्वक जुड़ रहे हैं।

विश्व रेडियो दिवस 2022 का महत्व:

सूचना या समाचार प्राप्त करने के लिए रेडियो सबसे पुराने और सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले माध्यमों में से एक है। प्राकृतिक आपदाओं के समय सूचना पहुंचाने में रेडियो अहम भूमिका निभाता है। विश्व रेडियो दिवस शुरू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य लोगों को अपनी चिंताओं को उठाने और अपनी राय व्यक्त करने का अवसर देना था।

पढ़ें :- अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस 2022: देखिये मदर टेरेसा के इतिहास, महत्व और प्रेरक उद्धरण

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...