1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. विश्व नींद दिवस 2022: जानें दिन के लिए तारीख, इतिहास, महत्व और विषय

विश्व नींद दिवस 2022: जानें दिन के लिए तारीख, इतिहास, महत्व और विषय

विश्व नींद दिवस 2022: दुनिया भर में लोग मार्च के हर तीसरे शुक्रवार को विश्व नींद दिवस मनाते हैं। इस वर्ष यह दिन 18 मार्च को पड़ रहा है। जानिए तिथि, इतिहास, महत्व और दिन के लिए विषय

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

हर साल मार्च के तीसरे शुक्रवार को दुनिया भर में लोग वर्ल्ड स्लीप डे मनाते हैं। इस साल यह दिन 18 मार्च को मनाया जाएगा। कई देशों में सोने या आराम करने की क्रिया को सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक माना जाता है। नींद की कमी कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकती है। दिन का उद्देश्य नींद और इसके महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करना है। 2008 से, विश्व नींद दिवस को सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक माना जाता है और तब से इसे मनाया जाता है।

पढ़ें :- Lauki Halwa Recipe: व्रत में ऐसे बनाये स्वादिष्ट लौकी का हलवा

विश्व नींद दिवस 2022 इतिहास:

समर्पित स्वास्थ्य देखभाल विशेषज्ञों और स्वास्थ्य देखभाल समाज के व्यक्तियों के एक समूह ने विश्व नींद दिवस की वार्षिक घटना की खोज की। इस दिन का उद्देश्य समाज में प्रचलित नींद संबंधी विकारों के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

विश्व नींद दिवस 2022: उद्देश्य

यह दिन नींद की समस्या और उनकी चिकित्सा, शिक्षा के बोझ के मुद्दे पर प्रकाश डालता है। इसके अलावा, विश्व नींद दिवस नींद संबंधी विकारों के सामाजिक पहलुओं पर भी जोर देता है जो किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। इस दिन लोगों का उद्देश्य स्लीप डिसऑर्डर की रोकथाम और प्रबंधन को बढ़ावा देना है।

पढ़ें :- Aloo Cheela Recipe: आज ही बच्चों के लिए बनाए आलू का चीला, बहुत आसान है विधि

विश्व नींद दिवस 2022: थीम

वर्ल्ड स्लीप डे 2022 की थीम है क्वालिटी स्लीप, साउंड माइंड, हैप्पी वर्ल्ड।

विश्व नींद दिवस 2022 का महत्व:

विश्व नींद दिवस इस मिथक का मुकाबला करने के लिए बनाया गया है कि यह एक महत्वपूर्ण कारक नहीं है जो स्वास्थ्य और व्यक्ति की नींद को प्रभावित करता है। इन दावों के समाधान के लिए नींद के क्षेत्र में काम करने वाले स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं ने दिन की शुरुआत की।

पढ़ें :- Navratri Special Dish: व्रत में इस तरह बनाए चटपटी साबूदाना की टिक्की
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...