1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. विश्व चिंतन दिवस 2022: जानिए विशेष दिन का इतिहास, महत्व और विषय

विश्व चिंतन दिवस 2022: जानिए विशेष दिन का इतिहास, महत्व और विषय

विश्व चिंतन दिवस 2022: प्रत्येक वर्ष लाखों युवा महिलाओं द्वारा इस दिवस को मनाया जाता है और समारोह के लिए एक थीम निर्धारित की जाती है। इस दिन 1926 में, गर्ल स्काउट अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया था और इस दिन पर प्रकाश डाला गया था।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

विश्व चिंतन दिवस 2022 या सोच दिवस हर साल 22 फरवरी को मनाया जाता है जो अंतरराष्ट्रीय मित्रता का दिन है। सभी गर्ल गाइड्स और गर्ल स्काउट्स के नेतृत्व में, यह दिन प्रतिवर्ष 22 फरवरी को दुनिया भर में मनाया जाता है।

पढ़ें :- राष्ट्रीय लुप्तप्राय प्रजाति दिवस 2022: जानिए इस दिन की तारीख, इतिहास और महत्व

विश्व चिंतन दिवस 2022: महत्व

इस दिन का उपयोग उन मुद्दों पर बोलने के अवसर के रूप में किया जाता है जो युवा महिलाओं को प्रभावित करते हैं और 150 देशों में 10 मिलियन गर्ल गाइड और गर्ल स्काउट्स के लिए धन उगाहते हैं। यह दिवस लाखों युवा लड़कियों और महिलाओं द्वारा मनाया जाता है। अन्य देशों और संस्कृतियों की सराहना करने और वैश्विक चिंताओं पर समान रूप से बढ़ती जागरूकता और संवेदनशीलता के मुद्दे पर बात की जाती है।

हर साल 22 फरवरी को, न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में मोना बर्गिन यूनिट के रेंजर्स भोर से पहले निकल जाते हैं, जबकि यह अभी भी अंधेरा है, और वे मौंगवाउ / माउंट ईडन के शीर्ष पर चढ़ते हैं और जैसे ही सूरज समुद्र के ऊपर उगता है, वे उठाते हैं विश्व ध्वज का मार्गदर्शन करें, वे विश्व गीत गाते हैं, और वे कुछ लोगों और उन देशों की बात करते हैं जिनके बारे में वे सोच रहे हैं।

विश्व चिंतन दिवस 2022: इतिहास

पढ़ें :- विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 2022: जानिए इस दिन की थीम, इतिहास और महत्व

22 फरवरी को बॉय स्काउट आंदोलन के संस्थापक लॉर्ड बैडेन-पॉवेल और प्रतिनिधियों द्वारा लेडी ओलेव बैडेन-पॉवेल, उनकी पत्नी और फर्स्ट वर्ल्ड चीफ गाइड दोनों के जन्मदिन के रूप में चिह्नित किया गया है।

1926 में आयोजित चौथे गर्ल स्काउट अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में, एक विशेष अंतर्राष्ट्रीय दिवस की आवश्यकता पर सम्मेलन के प्रतिनिधियों ने प्रकाश डाला, जब गर्ल गाइड्स और गर्ल स्काउट्स गर्ल गाइडिंग और गर्ल स्काउटिंग के विश्वव्यापी प्रसार और सभी गर्ल गाइड्स के बारे में सोचेंगे।

हालाँकि, 1999 में 30 वें विश्व सम्मेलन में, नाम को थिंकिंग डे से वर्ल्ड थिंकिंग डे में बदल दिया गया था, ताकि विशेष दिन के वैश्विक पहलू पर जोर दिया जा सके।

विश्व चिंतन दिवस 2022: थीम

प्रत्येक वर्ष विशेष दिवस के लिए एक थीम निर्धारित की जाती है। इस वर्ष के विश्व चिंतन दिवस 2022 की थीम हमारी दुनिया, हमारा समान भविष्य: पर्यावरण और लैंगिक समानता है। साथ ही पिछले साल यह स्टैंड टुगेदर फॉर पीस था और उससे पहले 2020 के लिए यह लिविंग थ्रेड्स था।

पढ़ें :- अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस 2022: देखिये मदर टेरेसा के इतिहास, महत्व और प्रेरक उद्धरण

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...